Atal Pension Yojana: 210 रुपये प्रति माह निवेश करके पाएं 5,000 रुपये महीना

Atal Pension Yojana: आज के समय में अपने आने वाले जीवन को बेहतर बनाने के लिए हर कोई निवेश करना चाहता है। वहीं आज के समय में निवेश के आपके पास काफी विकल्प भी मौजूद है। हर कोई ऐसी योजना में निवेश कपना चाहता है जिसमें उसका पैसा सुरक्षित भी रहें उसको बाद में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न भी मिल सकें।

Vishal Rana
Vishal Rana

Atal Pension Yojana: आज के समय में अपने आने वाले जीवन को बेहतर बनाने के लिए हर कोई निवेश करना चाहता है। वहीं आज के समय में निवेश के आपके पास काफी विकल्प भी मौजूद है। हर कोई ऐसी योजना में निवेश कपना चाहता है जिसमें उसका पैसा सुरक्षित भी रहें उसको बाद में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न भी मिल सकें। आज के समय में कई सरकारी और गैर सरकारी योजनाएं चल रही हैं। उनमें से एक है अटल पेंशन योजना।

अगर आप इस योजना में अपनी पत्नी का खाता खुलवाते है तो आपको 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेंगे। बताते चले, अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है जिसमें निवेश आपकी उम्र के अनुसार होता है। आपको 1,000, 2000, 3000 रुपये और 4000 रुपये से लेकर अधिकतम 5,000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी। यह योजना गारंटीड और सुरक्षित रिटर्न देने वाली योजना है। आपको बता दे, साल 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत हुई थी। उस समय असंगठित क्षेत्र के लोग इस योजना में निवेश कर सकते थे।

लेकिन अब यह 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के भारतीय लोगों की सभी श्रेणियों के लिए खुला है। इस योजना के तहत निवेशकों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलेगी। उदाहरण के लिए, यदि आपकी पत्नी 25 वर्ष की है, तो आपको अटल पेंशन योजना खाते में हर महीने 226 रुपये का योगदान करना होगा। अगर आपकी पत्नी की उम्र 39 साल है तो आपको हर महीने अपने अटल पेंशन योजना खाते में 792 रुपये डालने होंगे।

आपके पास केवल एक ही अटल पेंशन खाता हो सकता है। आप इस योजना के तहत जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना में शामिल होता है, तो 60 साल की उम्र के बाद उसे हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए सिर्फ 210 रुपये प्रति माह जमा करना होगा।

और पढ़ें..............

लगातार बढ़ रहे है Federal bank के शेयर

calender
17 October 2022, 05:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो