वित्तमंत्री का बड़ा कदम, बैंकों से यह प्राथमिकता के आधार पर करने को कहा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि बैंकों को ग्राहकों के अनुकूल होने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है ताकि कर्ज लेने वालों के लिए कर्ज लेने की प्रक्रिया आसान हो सके।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि बैंकों को ग्राहकों के अनुकूल होने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है ताकि कर्ज लेने वालों के लिए कर्ज लेने की प्रक्रिया आसान हो सके। हालांकि, मंत्री ने यह स्पष्ट किया कि बैंकों को किसी प्रस्ताव पर कोई नकारात्मक जोखिम मानकर क्रेडिट हामीदारी आवश्यकताओं के साथ लचीला होने की आवश्यकता नहीं है। वित्त मंत्री के मुताबिक, कर्ज लेने वालों के लिए कर्ज की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बैंकों को अपने ग्राहकों की सुविधाओं पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

दिन भर की बैठक के दौरान, वित्त मंत्री ने ऋणदाताओं के प्रदर्शन के साथ-साथ सरकार के आउटरीच कार्यक्रमों के तहत ऋण वृद्धि, संपत्ति की गुणवत्ता, पूंजी की जरूरतों और वित्तीय समावेशन सहित विभिन्न विषयों का आकलन किया। सम्मेलन ऐसे समय में होता है जब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो दर में वृद्धि की है - प्रमुख ब्याज दर जिस पर वह वाणिज्यिक बैंकों को पैसा उधार देता है - 4 मई से 90 आधार अंकों तक।

क्योंकि केंद्रीय बैंक लगातार मुकाबला करने के लिए संघर्ष करते हैं आर्थिक विकास को प्रभावित किए। सीतारमण ने कहा, 'बैंकों को ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट फ्रेंडली बनने की जरूरत है। हालांकि, इसे प्रतिकूल जोखिम उठाने के बिंदु पर नहीं जाना चाहिए। आपको इसे लेने की आवश्यकता नहीं है। आपको अपने ग्राहकों की आसानी पर विचार करना चाहिए और अधिक सहज बनना चाहिए।'

calender
20 June 2022, 08:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो