CNG की कीमतों में 4 रुपये प्रति किलो की हुई बढ़ोतरी

प्राकृतिक गैस आपूर्ति की लागत में 110 प्रतिशत की भारी वृद्धि का हवाला देते हुए शहर के गैस वितरक एमजीएल ने शुक्रवार को ऑटोमोबाइल ईंधन सीएनजी के खुदरा मूल्य में 4 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की, लेकिन रसोई गैस की दर को अपरिवर्तित छोड़ दिया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली: प्राकृतिक गैस आपूर्ति की लागत में 110 प्रतिशत की भारी वृद्धि का हवाला देते हुए शहर के गैस वितरक एमजीएल ने शुक्रवार को ऑटोमोबाइल ईंधन सीएनजी के खुदरा मूल्य में 4 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की, लेकिन रसोई गैस की दर को अपरिवर्तित छोड़ दिया। बताते चले, 6 अप्रैल के बाद से कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमतों में यह तीसरी बढ़ोतरी है। एमजीएल ने कहा कि आज आधी रात से मुंबई और उसके आसपास सीएनजी की कीमत 76 रुपये प्रति किलोग्राम होगी।

हालांकि, घरेलू पीएनजी की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। नवीनतम वृद्धि के साथ, सीएनजी की कीमतों में 1 से 5 अप्रैल के बीच 6 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी के बाद से 16 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है। राज्य सरकार द्वारा वैट (मूल्य वर्धित कर) में 3 प्रतिशत की कटौती के बाद दरों में कमी की गई थी। केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल को, राज्य के स्वामित्व वाली ओएनजीसी और ऑयल इंडिया के विनियमित क्षेत्रों से गैस की आपूर्ति मूल्य में 110 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की थी।

जो 2.90 अमरीकी डालर से रिकॉर्ड 6.10 अमरीकी डालर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) है। संपीड़ित होने पर प्राकृतिक गैस ऑटोमोबाइल में ईंधन के रूप में उपयोग के लिए सीएनजी बन जाती है। यही गैस खाना पकाने और अन्य उद्देश्यों के लिए घरेलू रसोई और उद्योगों में भी पहुंचाई जाती है।

Tags

calender
30 April 2022, 02:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो