CoinSwitch, CoinDCX को ED का नोटिस FEMA के तहत साझा करनी होगी जानकारी

क्रिप्टोक्यूरेंसी में काम करने वाली कॉइनस्विच और कॉइनडीसीएक्स सहित कुछ फर्मों को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के चल रहे मामले के संबंध में कुछ दस्तावेज जमा करने के लिए कहा है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

क्रिप्टोक्यूरेंसी में काम करने वाली कॉइनस्विच और कॉइनडीसीएक्स सहित कुछ फर्मों को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के चल रहे मामले के संबंध में कुछ दस्तावेज जमा करने के लिए कहा है। ईडी यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि ये फर्म विदेशी मुद्रा उल्लंघन में शामिल थीं या नहीं। सूत्रों के अनुसार, ईडी ने कॉइनस्विच और कॉइनडीसीएक्स को नोटिस भेजा, दोनों कंपनियां क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज में डील करती हैं।

इससे पहले, CoinDCX के संस्थापक सुमित गुप्ता से ईडी के बेंगलुरु कार्यालय में पूछताछ की गई थी। उन्हें तलब किया गया था जिसके बाद उन्होंने अपने बयान दर्ज किए थे। अधिकारियों के रूप में काम करने वाले और क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज फर्मों में काम करने वाले लोगों को भी उनके बयान दर्ज करने के लिए नोटिस दिए गए थे।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि वे इन दोनों फर्मों द्वारा किए गए पिछले तीन वर्षों के लेनदेन की जांच करेंगे और उनके चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (सीए) से भी पूछताछ की जाएगी। CoinDCX ने एक बयान में कहा कि उनकी समझ के अनुसार, "ईडी ने भारत में प्रमुख एक्सचेंजों को नोटिस भेजकर सूचना और डेटा की मांग की है कि प्लेटफॉर्म कैसे काम करते हैं।

calender
06 July 2022, 06:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो