25 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ डीजल

थोक यूजर्स को बड़ा झटका लगा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने थोक यूजर्स के लिए डीजल के दाम में 25 रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में लगातार बढ़ रहे कच्चे तेल के दामों का असर भारत पर ज्यादा नहीं पड़ रहा है। लेकिन थोक यूजर्स  को बड़ा झटका लगा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने थोक यूजर्स के लिए डीजल के दाम में 25 रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में 40 प्रतिशत के उछाल के बाद यह कदम उठाया गया है। हालांकि, पेट्रोल पंप पर रिटेल यूजर्स के लिए रेट में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। 

 

बताते चले, दिल्ली में थोक यूजर्स के लिए डीजल का दाम 115 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं, पेट्रोल पंपों पर डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। मुंबई में दाम बढ़कर 122.05 हो गया है। इस महीने पेट्रोल पंपों की बिक्री में 20 प्रतिशत का उछाल आया है। रिकॉर्ड 136 दिन से ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है।

 

20 प्रतिशत का उछाल इस महीने पेट्रोल पंपों की बिक्री में आया है। पेट्रोल पंपो से बस बेड़े के परिचालकों और मॉल जैसे थोक उपभोक्ताओं ने ज्यादा ईंधन खरीदा है। वैसे तो आमतौर पर वे पेट्रोलियम कंपनियों से सीधे ईंधन की खरीद करते हैं। इससे ईंधन की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनियों का नुकसान बढ़ा है।

 

इसके साथ ही सबसे अधिक प्रभावित नायरा एनर्जी, जियो-बीपी और शेल जैसी कंपनियां हुई हैं। मगर इन कंपनियों ने बिक्री बढ़ने के बावजूद अभी तक मात्रा में कमी नहीं की है। लेकिन अब पंपों के लिए परिचालन आर्थिक रूप से व्यावहारिक नहीं रह जाएगा।

calender
20 March 2022, 03:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो