गौतम अडानी ने बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स

60 साल के अडानी की नेटवर्थ 137.4 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 60.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, अब रैंकिंग में केवल अमेरिका के एलोन मस्क और जेफ बेजोस से पीछे हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

60 साल के अडानी की नेटवर्थ 137.4 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 60.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, अब रैंकिंग में केवल अमेरिका के एलोन मस्क और जेफ बेजोस से पीछे हैं।

नई दिल्लीः ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, भारतीय अरबपति गौतम अडानी फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। यह पहली बार है जब कोई एशियाई ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के शीर्ष तीन में शामिल हुआ है। 137.4 अरब डॉलर (लगभग 10,97,517 करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ, अडानी ने फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया है और अब रैंकिंग में केवल अमेरिका के एलोन मस्क और जेफ बेजोस से पीछे हैं।

इस स्थान पर हैं रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी -

बर्नार्ड जीन एटियेन अर्नाल्ट एक फ्रांसीसी व्यवसायी, निवेशक और कला संग्रहकर्ता हैं। वह दुनिया की सबसे बड़ी लक्जरी सामान कंपनी LVMH Moët Hennessy - Louis Vuitton SE के सह-संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। बात करें मुकेश अंबानी की तो 91.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर हैं।

अडानी की नेटवर्थ 137.4 अरब डॉलर (लगभग 10,97,517 करोड़ रुपये) पहुंच गई है -

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक 60 साल के अडानी की नेटवर्थ 137.4 (लगभग 10,97,517 करोड़ रुपये) अरब डॉलर पहुंच गई है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 60.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। जो अन्य की तुलना में पांच गुना ज्यादा है। गौरतलब है कि वह फरवरी में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे बड़े रईस बने थे। अप्रैल में उनकी नेटवर्थ 100 अरब डॉलर को पार कर गई और पिछले महीने वह माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पीछे कर दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे थे। मुकेश अंबानी और चीन के जैक मा कभी अमीरों की लिस्ट में इतना आगे नहीं पहुंच पाए। अडानी दुनिया के कुछ सबसे अमीर अमेरिकी अरबपतियों को आंशिक रूप से पीछे छोड़ने में सक्षम हुए क्योंकि उन्होंने अपनी बड़ी संपत्ति चैरिटी को दान दे दी। गेट्स ने जुलाई में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 20 बिलियन डॉलर दान दे दिए, जबकि वॉरेन बफेट पहले ही 35 बिलियन डॉलर से अधिक चैरिटी को दान कर चुके हैं।

अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों में साल 2020 के बाद 1000 फीसदी तक आई तेजी -

साल 2020 के बाद अदानी ग्रुप के कुछ शेयरों में 1000 फीसदी तक तेजी देखी गई। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ काफी तेजी से बढ़ी। सोमवार को उनकी नेटवर्थ 1.12 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 137 अरब डॉलर के ऊपर पहुंच गई। दूसरी ओर फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट की नेटवर्थ 1.37 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 136 अरब डॉलर रह गई।

calender
30 August 2022, 01:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो