नई नियुक्तियां करने की तैयारी कर रही L&T इन्फोटेक

प्रौद्योगिकी परामर्श एवं डिजिटल समाधान प्रदान करने वाली कंपनी लार्सन ऐंड टुब्रो इन्फोटेक (L&T) ने पिछले साल करीब 10,500 लोगों की शुद्ध नियुक्तियां कीं। कंपनी चालू वित्त वर्ष में भी लगभग इतनी अथवा इससे अधिक संख्या में नियुक्ति करने की तैयारी कर रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

कोलकाता । प्रौद्योगिकी परामर्श एवं डिजिटल समाधान प्रदान करने वाली कंपनी लार्सन ऐंड टुब्रो इन्फोटेक (L&T) ने पिछले साल करीब 10,500 लोगों की शुद्ध नियुक्तियां कीं। कंपनी चालू वित्त वर्ष में भी लगभग इतनी अथवा इससे अधिक संख्या में नियुक्ति करने की तैयारी कर रही है।

एलऐंडटी इन्फोटेक के मुख्य परिचालन अधिकारी नचिकेत देशपांडे ने कहा, 'पिछले वित्त वर्ष में हमने शुद्ध रूप से करीब 10,500 लोगों की नियुक्तियां की। हम उम्मीद करते हैं कि इस साल भी नियुक्तियों की रफ्तार बरकरार रहेगी और हम समान दायरे में अथवा उससे अधिक नियुक्तियां करेंगे।'

पिछले महीने लार्सन ऐंड टुब्रो ने अपनी दो सूचीबद्ध आईटी सेवा कंपनियों- एलऐंडटी इन्फोटेक और माइंडट्री- के विलय की घोषणा की थी। विलय की प्रक्रिया पूरी होने तक एलऐंडटी इन्फोटेक पिछले साल जैसी रफ्तार के साथ आगे बढ़ने की उम्मीद कर रही है।

एलऐंडटी इन्फोटेक ने वित्त वर्ष 2022 को कुल 46,648 नियुक्तियों के साथ अलविदा किया और पिछले वित्त वर्ष के दौरान उसने पिछले दो वर्षों के मुकाबले अधिक नियुक्तियां कीं। कंपनी ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 के लिए नियुक्ति योजना समग्र मांग परिदृश्य पर आधारित होगी।

देशपांडे ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद एकमात्र बाजार आपूर्ति पक्ष की है न कि मांग पक्ष की। उन्होंने कहा, 'जहां तक मांग पक्ष का सवाल है तो हमारे ग्राहकों ने बदलाव के लिए जो कुछ पहल की है वह एकतरफा है और उसे आगे बढ़ाने की जरूरत है। इसलिए ग्राहकों की नजर अपने प्रौद्योगिकी खर्च में कटौती पर नहीं है क्योंकि उनकी अधिकतर समस्याओं का समाधान भी प्रौद्योगिकी से ही मिलता है।'

देशपांडे ने कहा कि दुनिया भर में आपूर्ति एक बड़ी चुनौती के तौर पर बरकरार है क्योंकि इसके लिए उपलब्ध प्रतिभाओं से कहीं अधिक की दरकार है। उन्होंने कहा, 'यही कारण है कि कर्मचारियों द्वारा कंपनी छोड़ने की दर काफी अधिक है।'

प्रतिभाओं को बरकरार रखने के लिए एलऐंडटी इन्फोटेक ने हाइब्रिड मॉडल पर काम करने का निर्णय लिया है ताकि कर्मचारियों को अधिक सुविधा मिल सके। वैश्विक महामारी के बाद कंपनी कहीं अधिक सैटेलाइट ऑफिस अथवा बड़े परिसर के मुकाबले छोटे दफ्तर स्थापित करने की योजना बना रही है। कंपनी ने कोलकाता में आज ऐसे ही एक केंद्र का उद्घाटन किया जो शहर में उसका पहला केंद्र है। इसकेंद्र में करीब 340 लोगों के लिए बैठने की जगह है और हाइब्रिड मॉडल के तहत यह 500 से 550 लोगों के लिए पर्याप्त होगा।

calender
18 June 2022, 03:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो