नितिन गडकरी ने कहा, इलेक्ट्रिक वाहन अपने पेट्रोल समकक्षों की तरह होंगे सस्ते

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, एक साल के भीतर देश में सभी इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की कीमत गैसोलीन वाहनों के समान होगी। गडकरी ने आगे कहा कि सरकार पेट्रोल और डीजल के विकल्प के रूप में फसल अवशेषों से बने इथेनॉल को बढ़ावा दे रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, एक साल के भीतर देश में सभी इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की कीमत गैसोलीन वाहनों के समान होगी। गडकरी ने आगे कहा कि सरकार पेट्रोल और डीजल के विकल्प के रूप में फसल अवशेषों से बने इथेनॉल को बढ़ावा दे रही है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केंद्रीय परिवहन मंत्री को हाइड्रोजन से चलने वाले टोयोटा मिराई और युलु इलेक्ट्रिक स्कूटर जैसे कुछ अलग-अलग प्रकार के वाहनों की कोशिश करते और जांचते हुए देखा गया है।

उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, "मैं कोशिश कर रहा हूं ... एक साल के भीतर, इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत देश में पेट्रोल वाहनों की लागत के बराबर होगी और हम जीवाश्म ईंधन पर खर्च किए गए पैसे को बचाएंगे। मंत्री ने कहा कि सरकार पहले से ही हरित ईंधन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे रही है। गडकरी ने कहा कि जलमार्ग सड़क की तुलना में परिवहन के सस्ते साधन का उपयोग करते है और यह बड़े पैमाने पर सामने आने वाला है।

इस बीच, एक अन्य बयान में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि एक व्यक्ति जो अवैध रूप से पार्क किए गए वाहन की तस्वीर भेजता है, वह जल्द ही 500 रुपये के इनाम के लिए पात्र हो सकता है यदि जुर्माना 1000 रुपये है। अपनी बेबाकी के लिए जाने जाने वाले गडकरी ने कहा कि वह गलत तरीके से खड़ी कारों को यातायात में बाधा डालने से रोकने के लिए कानून बनाने पर विचार कर रहे हैं। यह भारत की यातायात स्थिति में सुधार के सरकार के लक्ष्य में योगदान देता है।

calender
17 June 2022, 04:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो