PM KISAN के लाभार्थी सतर्क! वित्तीय लाभ प्राप्त करने के लिए जमा करें ये दस्तावेज

धोखाधड़ी को कम करने के प्रयास में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि दिशानिर्देशों में हाल ही में संशोधन किया गया है। पीएम किसान योजना से सिर्फ एक खास वर्ग के किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

धोखाधड़ी को कम करने के प्रयास में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि दिशानिर्देशों में हाल ही में संशोधन किया गया है। पीएम किसान योजना से सिर्फ एक खास वर्ग के किसान लाभान्वित हो रहे हैं। हालांकि, राज्यों ने कई धोखाधड़ी वाले किसानों की सूचना दी है जिन्होंने लाभ का दावा करने के लिए योजना का इस्तेमाल किया और फिर हर साल अनधिकृत भुगतान में 6,000 रुपये जमा किए। आगे धोखाधड़ी को रोकने के प्रयास में पीएम किसान प्रोत्साहन के लिए पात्र होने के लिए किसानों को अपने राशन कार्ड की जानकारी का आदान-प्रदान करना चाहिए।

सभी किसानों को अब नए कानून के अनुसार पीएम किसान कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करते समय अपने राशन कार्ड की जानकारी देनी होगी। जब आप कार्यक्रम के लिए साइन अप करते हैं, तो अब आपको अपने राशन कार्ड की एक सॉफ्ट कॉपी पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। सरकार ने योजना का ई-केवाईसी पूरा करना भी जरूरी कर दिया है। हालाँकि, सरकार को अब बैंक पासबुक, आधार कार्ड और भूमि की जानकारी जैसे दस्तावेजों की कागजी प्रतियों के उत्पादन की आवश्यकता नहीं है।

एक बार जब आप अपनी सभी कागजी कार्रवाई जमा कर देते हैं और उनकी पुष्टि हो जाती है, तब ही आप पीएम किसान के लाभों को प्राप्त करना शुरू कर देंगे। किसी भी सरकारी कार्यक्रम में पात्रता आवश्यकताएं होती हैं जिन्हें भुगतान का भुगतान करने से पहले पूरा किया जाना चाहिए।

भारतीय नागरिक जो गरीब और सीमांत किसान हैं, वे पीएम किसान योजना के लिए पात्र हैं। इसके अलावा, सभी भूमिधारक किसान परिवार जिन्हें खेती योग्य भूमि के मालिक के रूप में नामित किया गया है, कार्यक्रम के तहत लाभ प्राप्त करने के हकदार हैं। इसके अलावा, योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अब आपको PM-Kisan eKYC पूरा करना होगा।

calender
28 June 2022, 01:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो