Post Office Scheme : 1 अप्रैल से पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में होगा बड़ा बदलाव

1 फरवरी 2023 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया था। इस बजट में पोस्ट ऑफिस की दो योजनाओं में बदलाव किए गए हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश के आम नागरिकों के लाभ मिले इसके लिए केंद्र सरकार नई-नई योजनाएं चलाती है। भारत सरकार पोस्ट ऑफिस में कई ऐसी योजनाएं चलाती है जिससे लोगों को बहुत लाभ पहुंचता है। देश के आम लोग भी पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करते हैं क्योंकि इसमें कम निवेश करने पर भी ज्यादा रिटर्न मिलता है। डाकघर की योजनाएं लोगों को टैक्स से भी बचाती है।

आपको बता दें कि समय के साथ सरकार इन योजनाओं में बदलाव करती है। 1 फरवरी 2023 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया था। इस बजट में पोस्ट ऑफिस की दो योजनाओं में बदलाव किए गए हैं। इसके साथ एक नई योजना जो महिलाओं के लिए उसकी शुरुआत की है।

आपको बता दें कि 1 अप्रैल, 2023 से पोस्ट ऑफिस की इन तीन योजनाओं में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। सरकार ने इन योजना में जो बदलाव किया था वो 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे।

मंथली इनकम स्कीम

1 अप्रैल से मासिक आय योजना में बड़ा बदलाव के नियम बदल जाएंगे। एक तारीख से इस योजना के तहत निवेश सीमा को बढ़ जाएगी। यानी अब निवेशक 4 लाख रुपये की जगह 9 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा इस योजना के तहत निवेशकों को हर माह ब्याज का पैसा मिलेगा। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की यह योजना पंचवर्षीय है और अभी इस योजना के तहत साल में 7.1 फीसदी ब्याज दिया जाता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

इस योजना के तहत निवेश की राशि को दोगुना कर दिया है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के में पहले लोग 15 लाख रुपये निवेश कर सकते थे। लेकिन इसे बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया गया है।

महिला सम्मान बचत योजना

साल 2023 के बजट के दौरान केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना की शुरुआत 1 अप्रैल से होगी। यह योजना कम समय में गरीब महिलाओं को अधिक लाभ देगी। आपको बता दें कि महिला सम्मान बचत योजना के तहत 2 साल के लिए 2 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इसमें 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

calender
30 March 2023, 04:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो