SBI वार्षिकी जमा योजना: एकल निवेश करके मासिक रिटर्न प्राप्त करें!

भारत में अधिकांश निवेशक हमेशा सुरक्षित और प्रभावशाली रिटर्न देने वाली योजनाओं की तलाश में रहते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) चुनने के लिए कई निवेश विकल्प प्रदान करता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

भारत में अधिकांश निवेशक हमेशा सुरक्षित और प्रभावशाली रिटर्न देने वाली योजनाओं की तलाश में रहते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) चुनने के लिए कई निवेश विकल्प प्रदान करता है। इस तरह की योजनाएं मौजूदा समय में लोकप्रियता हासिल कर रही हैं क्योंकि शेयर बाजार उच्च स्तर पर मुद्रास्फीति के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। एसबीआई द्वारा पेश की जाने वाली ऐसी ही एक निवेश योजना एसबीआई वार्षिकी जमा योजना है जो गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करती है, निवेशकों को आश्वासन और मन की शांति प्रदान करती है जिसके वे हकदार हैं।

एसबीआई के मुताबिक एन्युटी डिपॉजिट स्कीम स्कीम के तहत निवेशकों को एकमुश्त रकम जमा करनी होती है. एसबीआई वेबसाइट ने कहा, "ग्राहक को समान मासिक किस्त में एक अवधि में रिटर्न का भुगतान किया जाता है, जिसमें मूल राशि का हिस्सा और कम करने वाली मूल राशि पर ब्याज भी शामिल होता है।

एसबीआई वार्षिकी जमा योजना

SBI के ग्राहक 36, 60, 84 या 120 महीने की जमा अवधि के लिए SBI वार्षिकी जमा योजना का लाभ उठा सकते हैं। लॉक-इन अवधि समाप्त होने के बाद, उन्हें बैंक से रिटर्न मिलना शुरू हो जाएगा SBI वार्षिकी जमा योजना निवेशकों को उनकी प्रारंभिक जमा राशि के बदले में एक पूर्व निर्धारित मासिक राशि प्राप्त करने की अनुमति देती है। निवेशकों को पहले महीने की सालगिरह से रिटर्न मिलना शुरू हो जाएगा।

एसबीआई वार्षिकी जमा योजना

पात्रता बच्चों सहित सभी भारतीय ग्राहक एसबीआई वार्षिकी जमा योजना में निवेश करने के पात्र हैं। हालांकि, एनआरओ और एनआरई के तहत निवेशक एसबीआई वार्षिकी जमा योजना का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

calender
19 June 2022, 05:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो