कोयले का आयात करेगी टाटा पावर कंपनी

टाटा पावर कंपनी (टीपीसीएल) अपने इंडोनेशियाई खनन कंपनी से इस वित्त वर्ष के दौरान 12,000 करोड़ रुपये का कोयला खरीदने की योजना है। कंपनी ने कहा कि इस सौदे से उसके संयंत्रों को निर्बाध ईंधन आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

टाटा पावर कंपनी (टीपीसीएल) अपने इंडोनेशियाई खनन कंपनी से इस वित्त वर्ष के दौरान 12,000 करोड़ रुपये का कोयला खरीदने की योजना है। कंपनी ने कहा कि इस सौदे से उसके संयंत्रों को निर्बाध ईंधन आपूर्ति सुनिश्चित होगी। इंडोनेशियाई खनन कंपनी में टीपीसीएल की 30 फीसदी हिस्सेदारी है। इसलिए यह ऑर्डर संबंधित पक्ष के लेनदेन की श्रेणी में आता है। कंपनी ने कहा है कि इस समझौते को ऑडिट समिति से हरी झंडी मिलने के बाद आगामी शेयरधारकों की बैठक में इसे मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

कोयले की कीमत मोलभाव के आधार पर तय की जाएगी और लेनदेन का मूलयांकन एक स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता द्वारा किया जाएगा। इसी साल अप्रैल में टाटा पावर के साथ विलय होने वाली कंपनी कोस्टल गुजरात पावर ने 2008 में दीर्घावधि कोयला आपूर्ति के लिए पीटी कल्टिम प्राइमा कोल (केपीसी) के साथ एक समझौता किया था। समझौते में इंडोनेशिया की सरकार द्वारा अधिसूचित मासिक बेंचमार्क से संबंधित कीमत के आधार पर केपीसी से कोयला सोर्सिंग के लिए सभी संशोधनों को शामिल किया गया था।

टाटा पावर ने अपने शेयरधारकों के लिए जारी एक नोटिस में कहा, 'दोनों कंपनियों के बीच इस लेनदेन से न केवल दोनों कंपनियों को अपना कारोबार सुचारु रखने में मदद मिलेगी बल्कि अपेक्षित गुणवत्ता एवं मात्रा में वस्तुओं एवं सेवाओं की निर्बाध आपूर्ति भी सुनिश्चित होगी। इससे दोनों कंपनियों की कारोबारी जरूरतों को पूरा करने के लिए राजस्व और कारोबार सृजित होंगे।' टाटा पावर और केपीसी के बीच कोयला बिक्री समझौते का कार्यकाल वित्त वर्ष 2023 तक वैध है लेकिन शेयरधारकों से केवल चालू वित्त वर्ष के लिए मंजूरी ली जाएगी।

टाटा पावर ने अपनी सहायक कंपनी टाटा प्रोजेक्ट्स (टीपीएल) को 2,930 करोड़ रुपये का निर्माण अनुबंध देने के लिए भी शेयरधारकों से मंजूरी ली थी। टीपीएल में टाटा पावर की 47.78 फीसदी हिस्सेदारी है जबकि शेष हिस्सेदारी प्रवर्तक कंपनी टाटा संस की है। कंपनी ने कहा कि प्रतिस्पर्धी बोली के बाद उसने अपने 4,250 मेगावॉट के मुंद्रा ताप बिजली संयंत्र और 447 मेगावॉट के जोजोबेरा संयंत्र में फ्यूल गैस डिसल्फराइजेशन (एफजीडी) परियोजनाओं के निष्पादन के लिए टीपीएल को ऑर्डर दिए थे। इस परियोजना का निष्पादन वित्त वर्ष 2023 और वित्त वर्ष 2025 के दौरान होगा और इस लेनदेन को ऑडिट समिति से हरी झंडी मिलने के बाद ऑर्डर दिए जाएंगे। चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि के दौरान टाटा पावर टीपीएल के साथ अन्य निर्माण परियोजनाओं में शामिल होना चाहती है।

calender
17 June 2022, 05:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो