गेहूं की तीसरी ई-नीलामी से दाम में आई गिरावट- केंद्र सरकार

बुधवार 22 फरवरी को गेहूं की तीसरा ई-ऑक्शन किया गया। इसके तहत 5.07 टन गेहूं को ओपेन मार्केट में बेचा गया।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश में महंगाई दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। सब्जी से लेकर फलों तक के दाम आसमान छू रहे हैं। वहीं देश में गेहूं के दाम बढ़ने से लोगों को परेशानी हो रही है। केंद्र सरकार गेहूं की बढ़ती कीमत पर पर काबू पाने के लिए प्रयास कर रही है। सरकार ने ओपेन मार्केट सेल स्कीम के माध्यम से तीन बार गेहूं की ई-नीलामी की। जिससे देश में गेहूं और आटे की कीमत को कम किया जा सके। बुधवार 22 फरवरी को गेहूं की तीसरा ई-ऑक्शन किया गया। इसके तहत 5.07 टन गेहूं को ओपेन मार्केट में बेचा गया।

गेहूं के दाम में आई गिरावट

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 22 फरवरी को 2172.08 रुपये प्रति क्विंटल में गेहूं बेचा है। सरकार ने कहा है कि ओपेन मार्केट सेल स्कीम में गेहूं की 3 बार नीलामी करने से इसके दामों में गिरावट आई है। गेहूं की कीमत में 25 प्रतिशत से अधिक कमी आई है। उपभोक्ता मामलों के मत्रालय ने ई-ऑक्शन को लेकर बयान दिया है। मंत्रालय ने कहा है कि, “ई-ऑक्शन में गेहूं बेचने के बाद बाजार में कीमतों में कमी देखी जा रही है। गेहूं के दाम में 2200 प्रति क्विंटल तक नीचे आ चुके हैं“।

मंत्रालय की प्रेस रिलीज

गेहूं की ई-नीलामी को लेकर उपभोक्ता मामले के मंत्रालय ने अपनी प्रेस रिलीज जारी की है। जिसमें कहा गया है कि यूपी में पहली बार जब ई-नीलामी के तहत गेहूं बेचा गया तब गेहूं का भाव प्रति क्विंटल 2950 रुपये चल रहा था, जो अब कम होकर 2177 रुपये प्रति क्विंटल रह गया है। इसका मतलब मात्र 22 दिनों में गेहूं के एक क्विंटल दाम में 773 रुपये की कमी आ चुकी है।

चौथी ई-नीलामी

गेहूं का चौथा ई-ऑक्शन 1 मार्च 2023 को होगा। केंद्र सरकार ने गेहूं के प्राइस को कम करने के लिए पहले अपने बफर स्टॉक में से 30 लाख टन गेहूं ओपेन मार्केट में बेचने का निर्णय लिया था। लेकिन अब सरकार 50 लाख टन गेहूं खुले बाजार में बेचेगी। फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया अपने स्टॉक में से 50 लाख टन गेहूं को ओपेन मार्केट सेल स्कीम के तहत बेचेगा। आपको बता दें इस ई-नीलामी का उद्देश्य है कि गेहूं के बढ़ते दामों को कंट्रोल किया जाए वरना बाजार के नए सीजन में इसकी कीमत ज्यादा होगी, तो इसके खरीदने में परेशानी होगी।

रिटेल मार्केट में गेहूं के दाम

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक रिटेल मार्केट में गेहूं अभी भी महंगा मिल रहा है। 23 फरवरी 2023 को गेहूं का औसत रेट 33.09 रुपये प्रति किलो था और आटा 37.67 रुपये प्रति किलो था। रिटेल मार्केट में एक किलो गेहूं की कीमत 40 रुपये है। वहीं आटा 42 रुपये से 45 रुपये में मिल रहा है।

मार्च में गेहूं खरीदेगी सरकार

फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया चेयरमैन अशक एम मीणा ने कहा है कि केंद्र सरकार गेहूं की पैदावार अच्छी होगी। सरकार 2023-24 मार्केटिंग सीजन में 300 से 400 लाख टन गेहूं खरीद सकती है। आपको बता दें कि पिछले साल सरकार सिर्फ 187.92 लाख टन गेहूं ही खरीद पाई थी। बता दें कि एफसीआई 15 मार्च से नए मार्केटिंग सीजन के लिए गेहूं की खरीद करना शुरू कर देगी।

पहले की ई-नीलामी में इतना बेचा गया गेहूं

आपको बात दें कि तीसरी नीलामी गेहूं के रिवाइज्ड रिजर्व प्राइस पर ही होगी। भारतीय खाद्य निगम के द्वारा अब तक गेहूं की 2 बार ई-नीलामी हुई है। पहली नीलामी में 9.2 लाख टन गेहूं की बिक्री हुई है। वहीं दूसरी नीलामी में 3.85 लाख टन गेहूं की बिक्री की गई। इससे बाद मार्केट में गेहूं के रेट में कमी देखी गई।

calender
24 February 2023, 11:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो