Twitter Layoffs : ट्विटर के वर्कर्स को लगा झटका, कंपनी में फिर हुई छंटनी

शनिवार 25 फरवरी को माइक्रोब्ल़ॉगिंग साइट ट्विटर ने 50 कर्मचारियों को निकाल दिया है। कंपनी में ये छंटनी आठवें दौर की है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर बीते कुछ समय से सुर्खियों में बना हुआ है। अकसर इसको लेकर चर्चाएं होती हैं। अक्टूबर 2022 में एलन मस्क ने ट्विटर की कमान अपने हाथों में ले ली थी। इसके बाद से ही एलन मस्क और ट्विटर दोनों खबरों में छाए रहते हैं।

ट्विटर के मालिक बनने के बाद ही एलन मस्क ने कई बड़े फैसले लिए। कंपनी के ऑफिस से लेकर ट्विटर के इस्तेमाल की पॉलिसी तक को पूरी तरह बदल दिया गया। मस्क के कई ऐसे फैसले थे जिनकी वजह से उनकी आलोचना भी हुई। खबरों के अनुसार ट्विटर में एक बार फिर कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी।

आठवें राउंड की छंटनी

शनिवार 25 फरवरी को माइक्रोब्ल़ॉगिंग साइट ट्विटर ने 50 कर्मचारियों को निकाल दिया है। कंपनी में ये छंटनी आठवें दौर की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने बहुत से कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। आपको बता दें कि पिछले सप्ताह कंपनी ने अपनी विज्ञापन सेल टीम से बहुत से वर्कर्स को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। एलन मस्क ने आठवीं बार ये छंटनी की है।

पहले भी हुई थी छंटनी

एलन मस्क ने ट्विटर से अब कर बड़ी संख्या मे कर्मचारियों की छंटनी की है। ट्विटर की कमान संभालनें के बाद ये छंटनी का सिलसिला शुरू हुआ था जो आज भी जारी है। आपको बता दें कि कंपनी ने करीब 70 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। यह छंटनी ता आंकड़ा अब 2,000 पहुंच गया है।

ट्विटर की जब पहली छंटनी की गई थी तब लगभग 3,700 वर्कर्स को नौकरी से निकाल दिया था। एलन मस्क ने ऐसा कंपनी के राजस्व को बढ़ाने के लिए किया था। मस्क ने कहा था कि “माइक्रो ब्लॉगिंग साइट राजस्व में भारी गिरावट का सामना कर रही है”।

इंडिया में भी की छंटनी

ट्विटर ने पिछले साल भारत में काम कर रहे 200 से अधिक कर्मचारियों में से 90 प्रतिशत को नौकरी से निकाल दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर ने दिल्ली और मुंबई के ऑफिस को बंद कर दिया था। हालांकि बेंगलुरु के साउदर्न टेक हब में ट्विटर के ऑफिस में अभी भी काम हो रहा है।

आपको बता दें कि ट्विटर की कमाई को बढ़ाने के लिए एलन मस्क लगातार छंटनी कर रहे हैं। महंगाई के इस दौर में लोगों को वैसे ही कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में बड़ी संख्या नें छंटनी से लोगों की परेशानी बढ़ा दी है।

ट्विटर ब्लू सर्विस

के लिए देना होगा पैसा एलन मस्क ने ट्विटर पर ब्लू टिक सर्विस को लेने के लिए नया नियम लागू कर दिया है। नई पॉलिसी के मुताबिक दुनिया के अन्य देशों समेत भारत में ब्लू टिक के लिए यूजर्स को पेड सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इसके लिए भारतीय यूजर्स को ट्विटर की ब्लू टिक पेड सर्विस अगल रेट पर मिलेगी। जो लोग फोन में ट्विटर का उपयोग करते हैं उन्हें इस सर्विस के लिए 900 रुपये हर महीने देने होंगे।

वहीं वेब यूजर्स को सिर्फ 650 रुपये प्रतिमाह चुकाना होगा। आपको बता दें कि एलन मस्क ने इस सुविधा को अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जापान, न्यूजीलैंड और ऑल्ट्रेलिया जैसे देशों में शुरू कर दिया है। आपको बता दें कई ट्विटर की इस नई सर्विस का बहुत विरोध हुआ था।

मस्क ने पिछले साल बने ट्विटर के मालिक

पिछले साल एलन मस्क ने ट्विटर को खरीद लिया था और कंपनी की कमान संभाल ली थी। मस्क के कंपनी के मालिक बनने के बाद छंटनी शुरू हो गई थी। सबसे पहले एलन मस्क ने ट्विटर के पूर्व सीईओ पराग अग्रवाल और सीएफओ नेड सेगल को नौकरी से निकाल दिया था।

calender
27 February 2023, 02:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो