बजट पेश करने से पहले क्यों सेलिब्रेट की जाती है हलवा सेरेमनी?, जानिए क्या है कारण

हलवा सेरेमनी नॉर्थ ब्लॉक में जहां पर वित्त मंत्रालय है उसके बेसमेंट में बजट प्रेस में इसका आयोजन किया जाता है। ये बजट के डॉक्यूमेंटेशन के बाद सेलिब्रेट की जाती है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

2024 लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का आखिरी बजट 1 फरवरी 2023 को संसद में पेश होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट को पेश करेंगी। आम आदमी को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार इस बार यूनियन बजट में कई बड़ी घोषणा कर सकती है। देश के लोगों की नजर इस बजट पर नजर टिकी हुई है।

हर किसी कोई को जानने की उत्सुकता है कि मोदी सरकार इस बार क्या कुछ खास उनके लिए करने वाली है। बजट पेश करने से पहले हवला सेरेमनी की चर्चा बहुत होती है। सालों से देश का आम बजट पेश करने से पहले हलवा सेरेमनी मनाई जाती है। वित्तमंत्री खुद इस सेरेमनी में शामिल होते हैं।

आपको बता दें कि हलवा सेरेमनी नॉर्थ ब्लॉक में जहां पर वित्त मंत्रालय है उसके बेसमेंट में बजट प्रेस में इसका आयोजन किया जाता है। ये बजट के डॉक्यूमेंटेशन के बाद सेलिब्रेट की जाती है। बता दें कि हलवा सेरेमनी के बाद ही बजट को प्रिंट किया जाता है। खास बात ये है कि इस सेरेमनी में वित्त मंत्री और वित्त मंत्रालय के सभी अधिकारी भाग लेते हैं।

एक बड़ी सी कढ़ाई भी शानदार स्वादिष्ट हलवा बनाया जाता है। इसके बाद वहां पर मौजूद सभी लोगों को हलवा बांटा जाता है। हमारे देश में कुछ कार्य करने से पहले कुछ मीठा खाने की परंपरा है इसलिए कई दिनों से वित्त मंत्रालय के कर्मचारी बजट बनाने की तैयारी में लगे रहते हैं।

उनके इस काम की सराहना के लिए हलवा सेरेमनी मनाई जाती है। जिन दिन इस सेरेमनी को सेलिब्रेट किया जाता है उसके अगले दिन बजट की छपाई की जाती है। बजट की छपाई करने वाले कर्मचारी 10 दिन तक नॉर्थ ब्लॉक में रहते हैं और वित्त मंत्री के भाषण के बाद ही बाहर आते हैं। ऐसा करने के पीछे

calender
22 January 2023, 01:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो