Acid Sale : केंद्र सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों को दिया निर्देश, एसिड खरीदने के लिए फोटो आईडी दिखाना अनिवार्य

Central government : सीसीपीए निर्देश के अनुसार एसिड की खरीद के लिए फोटो आईडी जरूरी होने के बाद 18 साल से कम का कोई भी शख्स एसिड नहीं खरीद सकेगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

E-Commerce Shopping Website : भारत सरकार देश में एसिड की ब्रिकी को लेकर लगातार सख्ती बरत रही है. एसिड के गलत उपयोग को रोकने के लिए ऐसा कदम उठाया जा रहा है. अब सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों पर बड़ा एक्शन लिया है. दरअसल केंद्र सरकार ने ई-कॉमर्स वेबसाइट को निर्देश दिए हैं कि एसिड खरीदने के लिए फोटो आईडी कार्ड दिखाना पड़ेगा. इस फैसले के बाद ऑनलाइन एसिड खरीदना आसान नहीं होगा. यह आदेश सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) की ओर से दिया गया है, जिसका अनिवार्य रूप से पालन करना होगा.

सरकार ने तय की एडिस खरीद की आयु

केंद्र सरकार ने अपने आदेश में एसिड खरीदने की उम्र भी तय की है. निर्देश के अनुसार एसिड की खरीद के लिए फोटो आईडी जरूरी होने के बाद 18 साल से कम का कोई भी शख्स एसिड नहीं खरीद सकेगा. साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियां को कहा गया है कि वे एसिड बेचने वाली कंपनियों को भी अपने प्लेटफॉर्म पर बेचने से पहले उनसे लिखित में शपथ पत्र लें. कंपनियों को पता होना चाहिए कि एसिड खरीदने वाला इसे कहां इस्तेमाल करने वाला है.

सीसीपीए की सेफ्टी गाइडलाइंस

सीसीपीए ने एसिड की अवैध ब्रिकी को लेकर एक सेफ्टी गाइडलाइंस जारी की है. गाइडलाइंस में कहा गया कि सभी ई-कॉमर्स कंपनियों यह सुनिश्चित करें कि एसिड की अवैध ब्रिकी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से न हो सके. कोई भी खरीदार नियमों का उल्लंघन करके एसिड न खरीद पाए. निर्देश में आगे कहा गया कि अगर कोई खरीदार सरकारी फोटो आईडी नहीं देता तो उसे एसिड न बेचा जाए. इस बात का भी ध्यान रखें कि 18 साल के कम उम्र का व्यक्ति एसिड न खरीद पाए. इस खतरनाक पर्दाथ का आसानी से मिल जाना लोगों की जान के लिए खतरा बन सकता है.

calender
30 November 2023, 09:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो