भारत और नेपाल के बीच हुआ बड़ा समझौता, अब UPI के साथ लिंक होगा NPI

UPI NPI : भारत और नेपाल के सेंट्रल बैंकों ने बड़ा फैसला लिया है. भारतीय रिजर्व बैंक और नेपाल के नेपाल राष्ट्र बैंक के बीच भारत के UPI और नेपाल के ने NPI को लिंक करने के लिए समझौता किया गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

UPI NPI Linkage : भारत और नेपाल के रिश्ते हमेशा से बहुत मजबूत रहे हैं. नेपाल एक ऐसा देश है जहां जाने के लिए किसी भी नागरिक को वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. अब दोनों देशों ने अपने रिश्ते को और मजबूत करते हुए एक बड़ा समझौता किया है. दरअसल भारत और नेपाल के लोगों के लिए क्रॉस-बॉर्डर रेमीटेंस को आसान बनाने के लिए दोनों देशों के सेंट्रल बैंकों ने बड़ा फैसला लिया है. भारत के भारतीय रिजर्व बैंक और नेपाल के नेपाल राष्ट्र बैंक ने भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस और नेपाल के नेशनल पेमेंट्स इंटरफेस के इंटीग्रेशन के लिए समझौता किया है.

आरबीआई ने दी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि यूनिफाइड पेमेंट्स पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और नेशनल पेमेंट्स इंटरफेस (NPI) के इंटीग्रेशन से भारत और नेपाल के बीच क्रॉस-बॉर्डर रेमीटेंस की को सुविधा होगी. इससे दोनों देशों के नागरिक इंस्टैंट लो-कॉस्ट फंड ट्रांसफर कर सकेंगे.

आरबीआई ने कहा कि यूपीआई व एनपीआई के लिंकिंग के जरिए भारत नेपाल अपने फास्ट पेमेंट सिस्टम को लिंक कर रहे हैं जिससे दोनों ही देश के बीच फाइनेंशियल कनेक्टविटी गहरा होगा. इसके अलावा ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों में और मजबूती आएगी.

क्या होगा फायदा

भारतीय रिजर्व बैंक और नेपाल राष्ट्र बैंक के बीच टम्र्स ऑफ रिफरेंस जो एक्सचेंज किया गया है उसके अनुसार यूपीआई और एनपीआई को आपस में लिंक करने के लिए आवश्यक सिस्टम को यूज में लाया जाएगा. आरबीआई के मुताबिक यूपीआई और एनपीआई ते औपचारिक लिंकेज की लॉन्चिंग और ऑपरेशन की शुरुआत बाद में होगी. बता दें कि लंबे समय से नेपाल व भारत के बीच एक दूसरे के देश में डिजिटल भुगतान की प्रक्रिया को आसान और सरल बनाने को लेकर प्रयास किया जा रहा था.

calender
16 February 2024, 08:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो