हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला, अब प्रदेश में लग्जरी बसों पर लगेगा 9 लाख का वार्षिक टैक्स

गुरुवार 18 मई को हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने राज्य में लग्जरी बसों पर टैक्स लगाए जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चलने वाली लग्जरी बसों पर सालाना 9 लाख रुपये का टैक्स लगेगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Tax On Luxury Buses : हिमाचल प्रदेश सरकार ने राजस्व को बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने राज्य में चलने वाली लग्जरी बसों पर टैक्स लगाने का फैसला किया है। सरकार के अनुसार अब तक प्रदेश मे बिना किसी टैक्स का भुगतान किए लग्जरी बसें चल रही थीं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब लग्जरी बसों के मालिकों को सालाना 9 लाख रुपये का रोड टैक्स देना होगा।

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने दी जानकारी

गुरुवार 18 मई को हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने राज्य में लग्जरी बसों पर टैक्स लगाए जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चलने वाली लग्जरी बसों पर सालाना 9 लाख रुपये का टैक्स लगेगा। वर्तमान में राज्य में लगभग 200 से 250 लग्जरी बसें बिना टैक्स का भुगतान किए चलती हैं।

सड़क परिवहन निगम राजस्व में होगी वृद्धि

लग्जरी बसों पर वार्षिक 9 लाख का टैक्स लगाने से हिमाचल सड़क परिवहन निगम (HRTC) के राजस्व बढ़ेगा। वर्तमान में इसे 1,355 करोड़ रुपये का भारी नुकसान हो रहा है। हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि HRTC की महीने का वेतन 65 करोड़ रुपये है। लेकिन इसका खर्च करीब 134 करोड़ रुपये आता है। इस तरह देखें तो राज्य सरकार को 69 करोड़ रुपये का खर्च उठाना पड़ता है।

कर्मचारियों की सैलरी में देरी

हिमाचल सरकार ने कहा कि हिमाचल सड़क परिवहन निगम में नुकसान की वजह से सरकार को 69 करोड़ रुपये का खर्च उठाना पड़ता है। इसका असर कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन पर पड़ रहा है। उनका वेतन देरी से आ रहा है। हालांकि उपमुख्यमंत्री ने हर महीने की 7 तारीख को सैलरी के मिल जाने का आश्वासन दिया है। आपको बता दें कि HRTC ने 369 बसों को बदलने का प्लान बनाया है। वहीं राज्य सरकार के अनुसार इलेक्ट्रिकल बसों समेत करीब 600 बसें 2023 में खरीदी जाएंगी।

calender
19 May 2023, 04:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो