Budget 2024 : केंद्रीय बजट में सरकार करने वाली है बड़ी घोषणाएं, जम्मू-कश्मीर के लोगों को है बड़ी उम्मीद

Jammu And Kashmir : जम्मू-कश्मीर के व्यापारियों को उम्मीद है कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष धनराशि आवंटित करेगी, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में जारी विकास कार्यों को गति मिलेगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Jammu And Kashmir News : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज छठी बार देश का बजट पेश करेंगी. बजट से देश की जनता को काफी उम्मीदें हैं. हर कोई यही जानना चाहता है कि सरकार उनके लिए कौन से बड़े ऐलान करने वाली है. बुधवार 31 जनवरी को बजट सत्र शुरु हो गया है. सत्र में केंद्र सरकार की ओर से बार वोट ऑन अकाउंट पेश किया जा रहा है. बजट से जम्मू-कश्मीर के व्यापारियों और जनता को बहुत सी दें हैं. उन्हें उम्मीद है कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष धनराशि आवंटित करेगी, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में जारी विकास कार्यों को गति मिलेगी.

जम्मू-कश्मीर का होगा विकास

जम्मू और कश्मीर के व्यापारियों को उम्मीद है कि केंद्र सरकार अगले तीन महीने के लिए जो भी बजट में मंजूर करेगी, उसमें प्रदेश के लिए प्रर्याप्त धनराशि होगी, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था पहले से और मजबूत होगी. बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य व कृषि की प्राथमिकताएं को ध्यान में रखते हुए बड़े ऐलान हो सकते हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि मोदी सरकार इन क्षेत्रों में जम्मू-कश्मीर के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित करेगी, जिससे बुनियादी क्षेत्रों में ढ़ांचा मजबूत करने में मदद मिलेगी.

जम्मू-कश्मीर में नहीं खुलने चाहिए मॉल

प्रदेश के व्यापारियों की मांग है कि केंद्र सरकार देश में एक व्यापार नीति भी बनाए, जिसमें छोटे व्यापारियों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाए, क्योंकि बड़े-बड़े औद्योगिक घरानों के खुदरा बाजार में आने से छोटे व्यापारियों का भविष्य खतरे में आ गया है. इसलिए व्यापारियों की मांग है कि जम्मू जैसे छोटे शहरों में बड़े शॉपिंग मॉल नहीं खुलने चाहिए और न ही बड़ी-बड़ी कंपनियों को खुदरा बाजार में आने की इजाजत दी जाए. इससे छोटे व्यापारियों का काम प्रभावित होता है.

calender
01 February 2024, 08:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो