Budget 2024: मीडिया क्लास और श्रमिकों के लिए खुशखबरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज करेंगी बजट पेश

Budget 2024: मीडिया क्लास और श्रमिकों के लिए एक खुशखबरी सामने आने वाली है, 1 फरवरी दिन गुरुवार यानी आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अतंरिम बजट पेश करने वाली हैं. यह उनका छठा बजट तो वहीं पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बजट को लेकर बोले पीएम नरेंद्र मोदी.
  • इंदिरा गांधी के बाद कौन बनी दूसरी महिला बजट पेश करने वाली?

Budget 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आज पेश होने वाले अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मध्यम वर्ग, किसानों और श्रमिकों को काफी उम्मीदें हैं. पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का मानना है कि लोकसभा चुनाव से पहले पेश होने वाला अंतरिम बजट, सत्ता में मौजूद पार्टी के लिए मुफ्त और लोकलुभावन योजनाओं के जरिये मतदाताओं को आकर्षित करने का एक मौका होता है, उन्होंने कहा 2019 में आम चुनाव से पहले पेश अंतरिम बजट में भी हम ऐसा होते हुए देख चुके हैं.

बजट को लेकर बोले पीएम नरेंद्र मोदी

अंतरिम बजट लोकसभा चुवानों के बाद नई सरकार का गठन होने का देश की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए संसद की स्वीकृति प्रदान करेगा. 17 वीं लोकसभा के अंतिम सत्र के ठीक पहले पीएम मोदी ने कहा है कि जब चुनाव का समय निकट होता है तब आमतौर पर पूर्ण बजट नहीं रखा जाता है.

हम भी उसी परंपरा का निर्वाह करते हुए पूर्ण बजट नई सरकार बनने के बाद आपके समक्ष लेकर आएंगे. इसके साथ ही चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को लोगों का समर्थन मिलने का विश्वास व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, मुझे टृढ़ विश्वास है कि देश आगे बढ़ रहा है और प्रगति की नई उंचाइयां छू रहा है. देश समग्र और समावेशी विकास का अनुभव कर रहा है लोगों के आशीर्वाद से यह यात्रा लगातार जारी रहेगी.

इंदिरा गांधी के बाद कौन बनी दूसरी महिला बजट पेश करने वाली?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अंतरिम बजट करने के साथ मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिंदबरम और यशवंत सिन्हा जैसे पूर्व वित्त मंत्रियों के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ देंगी, इन नेताओं ने लगातार पांच बजट पेश किए थे, वित्त मंत्री के रूप में देसाई ने 1959-1964 के बीच पांच सालाना बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था. मोदी सरकार ने 2019 के आम चुनावों के बाद अपने दूसरे कार्यकाल में सीतारमण को वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपी. वह इंदिरा गांधी के बाद बजट पेश करने वाली दूसरी महिला बनीं.

calender
01 February 2024, 07:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो