पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI का एक्शन, नए कस्टमर जोड़ने पर लगा बैन

बुधवार को डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली कंपनी पेंटीएम की बैंकिग शाखा पेटीएम पेमेंट्स बैंक को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को जोड़ना बंद करने का निर्देश दिया है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

ऑनलाइन पेमेंट सेवा देने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम (Paytm) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से तगड़ा झटका लगा है. दरअसल, बुधवार को डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली कंपनी पेंटीएम की बैंकिग शाखा पेटीएम पेमेंट्स बैंक को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को जोड़ना बंद करने का निर्देश दिया है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा, "व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी लेखा परीक्षकों की बाद की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट ने बैंक में लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का खुलासा किया, जिससे आगे की पर्यवेक्षी कार्रवाई की आवश्यकता हुई."

आरबीआई का यह भी कहना है, "29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में कोई और जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी."

केंद्रीय बैंक ने निर्देश दिया कि वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड के नोडल खातों को जल्द से जल्द और 29 फरवरी से पहले समाप्त कर दिया जाना चाहिए.

इसने सभी पाइपलाइन लेनदेन और नोडल खातों का निपटान 15 मार्च, 2024 तक पूरा करने का भी आदेश दिया. आरबीआई ने कहा, "इसके बाद किसी और लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी." मार्च 2022 में, भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को शामिल करने से रोकने के निर्देश जारी किए.

calender
31 January 2024, 06:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो