Vishwakarma Yojana : वित्त मंत्री ने दी अहम जानकारी, सरकार विश्वकर्मा योजना के तहत ब्याज पर 8 फीसदी देगी सब्सिडी

PM Vishwakarma Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत कारीगरों को 5 फीसदी की बेहद सस्ती ब्याज दर पर कोलैटरल-फ्री लोन दिए जाएंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Vishwakarma Yojana : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 17 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मनाया. इस मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों की बड़ी सौगात दी है. उन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) की शुरुआत की. वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इस योजना के बारे में अहम जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों को दिए जाने वाले कर्ज पर 8 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी. इससे लाखों लोगों का फायदा होगा.

कार्यक्रम में बोलीं वित्त मंत्री

रविवार को भगवान विश्वकर्मा जयंती थी. साथ ही पीएम मोदी का जन्मदिन था. इस अवसर पर केंद्र सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजनी का शुभारंभ किया. कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 2023-24 के बजट में पहले से ही 13,000 करोड़ रुपये का प्रावधान कर चुकी है. इस योजना के तहत कारीगरों को 5 फीसदी की बेहद सस्ती ब्याज दर पर कोलैटरल-फ्री लोन दिए जाएंगे.

कितना मिलेगा लोन

वित्त मंत्री ने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना, 2023 के अंतर्गत बढ़ई, स्वर्णकार, लोहार, राजमिस्त्री, पत्थर की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार, नाविक और नाई से जुड़े 18 क्षेत्र को सुविधा प्रदान की जाएगी. सरकार योजना के तहत 3 लाख रुपये तक के लोन की सुविधा देगी. लेकिन शुरुआत में सिर्फ 1 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा. फिर 18 महीने तक रीपेमेंट करने के बाद 2 लाख रुपये का लोन देने की सुविधा शामिल है.

500 दैनिक भत्ता

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि योजना के तहत हर लाभार्थी को 500 रुपये का दैनिक भत्ता दिया जाएगा. साथ ही 5 दिनों तक कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके अलावा लाभार्थियों को आधुनिक डिजिटल तकनीक और ग्रीन टेक्नोलॉजी का ज्ञान, ब्रांड प्रचार, डिजिटल पेमेंट और सोशल मीडिया सिक्योरिटी भी शामिल होगी.

calender
18 September 2023, 03:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो