Manufacturing In India : भारत सेमीकंडक्टर के मामले चीन से निकलेगा आगे, दो विदेशी कंपनियां करेंगी निवेश

Semiconductor : माइक्रोन बहुत जल्द भारत में कई सेमीकंडक्टर असेंबली और पैकेजिंग प्लांट लगाने पर वाली है. हीं फॉक्सकॉन भारत में अपने निवेश और कर्मचारियों की संख्या को डबल करने की तैयारी में है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Make In India : भारत हर बिजनेस, टेक्नोलॉजी, मैन्यूफैक्चरिंग समेत कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बन रहा है. दूसरे देशों में भी भारत का डंका बज रहा है. बड़ी-बड़ी विदेशी कंपनियां अब भारत में निवेश कर रही हैं. कुछ कंपनियां अपने बिजनेस का बड़े पैमाने पर विस्तार करने की तैयारी में हैं. इससे भारत को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी. अनुमान है कि अगर इसी तरह से देश का विकास हुआ तो वो दिन दूर नहीं जब भारत दुनिया की फैक्ट्री के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा.

भारत को मिली दो खुशखबरी

भारत को दो विदेश कंपनियों की ओर से गुड न्यूज मिली है. अमेरिकी सेमीकंडक्टर कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी लिमिटेड ने दी है. वहीं दूसरी खुशखबरी ताईवान की कांट्रैक्टर मैन्यूफैक्चरिंग फर्म फॉक्सकॉन की ओर से आई है. जानकारी के अनुसार माइक्रोन बहुत जल्द भारत में कई सेमीकंडक्टर असेंबली और पैकेजिंग प्लांट लगाने पर वाली है. जो कि फैब्रिकेशन यूनिट से बिल्कुल अलग होंगे. वहीं फॉक्सकॉन भारत में अपने निवेश और कर्मचारियों की संख्या को डबल करने की तैयारी में है.

क्या है माइक्रोन का प्लान

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि माइक्रोन ने इस साल जुलाई में सेमिकॉन इंडिया 2023 कार्यक्रम के दौरान भारत में निवेश करने की जानकारी दी है. कंपनी ने एक सेमीकंडक्टर असेंबली प्लांट लगाने के लिए 800 लिमियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है. आगे भी माइक्रोन भारत में कई अन्य प्लांट लगाएगी.

फॉक्सकॉन भारत में निवेश करेगी डबल

फॉक्सकॉन कांट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरिंग फर्म और एप्पल की सबसे बड़ी सप्लायर है. अब यह कंपनी भारत पर फोकस कर रही है. फॉक्सकॉन इंडिया रिप्रजेंटेटिव वी ली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (17 सितंबर) को बताया कि कंपनी भारत में अपने निवेश और वर्कर्स की संख्या में बढ़ाकर डबल करने वाली है. यह अगले एक साल के अंदर किया जाएगा.

calender
18 September 2023, 10:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो