Gold-Silver Price : मध्य प्रदेश में आज नहीं बदले सोने-चांदी के भाव, जानिए आपके शहर की कीमतें

Gold-Silver : सोमवार 18 सितंबर को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोने-चांदी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Gold-Silver : देश में कुछ समय बाद ही शादी-ब्याह का सीजन शुरू होने वाला है. इसलिए लोग गहने खरीदने की तैयारियों में लगे हुए हैं. अगर आप भी सोना-चांदी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो नया रेट जरूर जान लें. Bankbazar.com के अनुसार सोमवार 18 सितंबर को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोने-चांदी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. प्रदेश में शनिवार और रविवार को लगातार दो दिन दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. कल भोपाल सराफा बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत 58,620 रुपये प्रति ग्राम हो गई थी.

आज के सोने-चांदी के दाम

रविवार को भोपाल के सराफा बाजार में 22 कैरेट सोने का दाम 55,830 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई थी. सोमवार को शहर में सोने के दाम स्थिर बने हुए हैं. वहीं चांदी की बात करें तो रविवार तो चांदी की कीमतों में 700 रुपये का उछाल आया था. इसके बाद नए रेट 78,200 रुपये प्रति किलो हो गया था. आज चांदी की कीमत में कोई बदलाव नहीं आया है. इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. कॉमैक्स पर सोने का भाव 1950 डॉलर प्रति ऑन्स और चांदी 23.40 डॉलर प्रति ऑन्स है.

कैसे करें असली सोने की जांच

अक्सर लोगों को इस बात का डर रहता है कि जो सोना हमने खरीदा वह असली है या नहीं. इसकी जांच आप बड़े ही आसानी से कर सकते हैं. दरअसल अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क जारी किए जाते हैं. 24 कैरेट सोने के गहने पर 99.9, 23 कैरेट पर 95.8, 22 कैरेट पर 91.6, 21 कैरेट पर 87.5 और 18 कैरेट पर 75.0 ग्राम शुद्धता लिखा होता है. आपको बता दें कि अधिकतर सोना 22 कैरेट में ही बिकता है. वहीं कुछ लोग 18 कैरेट सोना भी खरीदते हैं.

calender
18 September 2023, 11:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो