IRCTC News : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब रेलवे स्टेशनों पर खोले जाएंगे जन औषधि केंद्र

PMBJKs : रेल मंत्रालय ने रेलवे स्टेशनों पर प्रधानमंत्री जन भारतीय औषधि केंद्र खोलने का फैसला किया है. इसके तहत यात्री रेलवे स्टेशन पर ही दवाइयां खरीदने सकेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Janaushadhi Kendras : भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार नई योजनाओं की शुरुआत कर रहा है. रेलवे की कोशिश हर ट्रेन में सफर कर रहे लोगों को अच्छी सुविधा प्रदान करना. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि रेलवे स्टेशन पर अचानक किसी की तबियत खराब हो जाती है. आसपास मेडिकल स्टोर न होने से यात्रियों को बहुत परेशानी होती है. इस समस्या को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने नई सुविधा देने का ऐलान किया है. इसके तहत यात्री रेलवे स्टेशन पर ही दवाइयां खरीदने सकेंगे.

स्टेशन पर खुलेंगे औषधि केंद्र

रेल मंत्रालय ने रेलवे स्टेशनों पर प्रधानमंत्री जन भारतीय औषधि केंद्र (PMBJKs) खोलने का फैसला किया है. सरकार की पहल के तहत करोड़ों रेल यात्रियों को इमरजेंसी की स्थिति में रेलवे स्टेशन पर ही कम कीमत में दवाएं मिल जाएगी. रेलवे के इस फैसले ने रोजगार के अवसर पैदा होंगे. आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन पर जन औषधि केंद्र पर खोलने के लिए लोगों को लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा. इसके लिए ई-नीलामी का आयोजन होगा जिससे लोगों को स्टेशन पर मेडिकल स्टोर चलाने की परमिशन मिलेगी.

इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस सुविधा को शुरू किया है. इसके तहत देश के 50 रेलवे स्टेशनों पर शुरुआत में जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे. इनमें सिंकदराबाद. पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, लखनऊ जंक्शन, वीरांगना लक्ष्मीबाई, गोरखपुर जंक्शन, बनारस, गोय नगरी ऋषिकेष, काशीपुर, आनंद विहार, अंकलेश्वर, जैसे तमाम स्टेशन शामिल हैं.

क्या है PMBJKs

24 अप्रैल, 2018 को केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत देश की आम जनता को सस्ती दामों पर दवाएं पहुंचाई जाती हैं. इस केंद्र में जेनेरिक दवाएं बाजार की तुलना में 70 से 80 प्रतिशत तक कम कीमत पर उपलब्ध होती हैं.

calender
17 August 2023, 10:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो