Delhi Metro : DMRC ने यात्रियों को दी खुशखबरी, अब IRCTC पोर्टल से खरीद सकते हैं मेट्रो टिकट

DMRC : आईआरसीटीसी से भी मेट्रो टिकट खरीदने की सुविधा मिलेगी. आईआरसीटीसी और डीएमआरसी के इस समझौते को एक भारत एक टिकट पहल के रूप में इसे देखा जा रहा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

IRCTC Portal : दिल्ली मेट्रो में रोजाना हजारों-लाखों लोग सफर करते हैं. एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन मेट्रो को ही माना जाता है. अब दिल्ली मेट्रो रेल टूरिज्म कॉरपोरेशन (DMRC) ने यात्रियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. अब आईआरसीटीसी से भी मेट्रो टिकट खरीदने की सुविधा मिलेगी. यह फैसला मेट्रो स्टेशन पर लंबी-लंबी लाइनों को देखकर लिया गया है. यात्रियों को आईआरसीटी पोर्टल से क्यूआर कोड आधारित मेट्रो टिकट मिलेगी. जिससे उनकी यात्रा पहले से आरामदायक हो जाएगी.

DMRC का ऐलान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आईआरसीटीसी ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें बताया गया है कि डीएमआरसी के साथ क्यूआर कोड बेस्ड टिकट बुकिंग के लिए डील की गई है. यह समझौता सोमवार 14 अगस्त, 2023 को हुआ है. इसके लिए आईआरसीटीसी ने MoU साइन किया है. रेलवे ने प्रेस रिलीज में कहा कि इस पार्टनरशिप के जरिए डीएमआरसी और आईआरसीटीसी दोनों के यात्रियों को फायदा होगा. साथ ही लोगों को लंबी-लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और समय की बचत होगी.

एक भारत एक टिकट के तहत फैसला

एक अधिकारी ने बताया कि आईआरसीटीसी और डीएमआरसी के इस समझौते को एक भारत एक टिकट पहल के रूप में इसे देखा जा रहा है. इस डील का एक ही उद्देश्य है लोगों को बिना किसी समस्या के टिकटिंग सुविधा प्रदान करना. आपको बता दें कि अभी इस सुविधा को कब शुरू किया जाएगा इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन अनुमान है कि यात्रियों को बहुत जल्द इसका लाभ मिलेगा. बता दें आईआरसीटीसी पोर्टल पर ट्रेन, बस और फ्लाइट की टिकट बुकिंग की सुविधा मिलती है अब इसमें मेट्रो टिकट बुकिंग को भी जोड़ा जा रहा है.

calender
15 August 2023, 02:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो