Retail Inflation Data: जुलाई महीने में फिर बढ़ी महंगाई 4.87% से बढ़कर 7.44% पहुंची खुदरा महंगाई दर

Retail Inflation Data: सोमवार को सरकारी ऑकड़ो से पता चला कि भोजन और सब्जियों की बढ़ती कीमतों के कारण जुलाई में भारत की वार्षिक खुदरा मुद्रास्फीति 15 महीनों में सबसे अधिक हो गई है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Retail Inflation Data: सोमवार को सरकारी आंकड़ो से पता चला कि भोजन और सब्जियों की बढ़ती कीमतों के कारण जुलाई में भारत की वार्षिक खुदरा मुद्रास्फीति 15 महीनों में सबसे अधिक हो गई है.

इस बीच टमाटर के दामों में को काफी बढ़ोत्तरी हुई है तो वहीं अब खाने पीने की चीजों की कीमतों में काफी उछाल के चलते जुलाई 2023 में खुदरा महंगाई दर फिर से बढ़कर लंबी छलांग लगाते हुए करीब 7 प्रतिशत के पार जा पहुंची है. आंकड़ों के अनुसार शहरी इलाकों में खुदरा महंगाई दर 7.63 प्रतिशत रही है जबकि ग्रामीण इलाकों में 7.20 फीसदी रही है. 

बीते सप्ताह, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खाद्य कीमतों के दबाव को हवाला देते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए मुद्रास्फीति का अनमान पहले के 5.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.4 प्रतिशत कर दिया था. जुलाई- सितंबर तिमाही में अब मुद्रास्फीति 6.2 फीसदी है जो पहले पूर्वानुमान 5.2 प्रतिशत के काफी अधिक है. 

जुलाई में अनाज मुद्रास्फीति जून के 12.7 प्रतिशत से बढ़कर 13.04 प्रतिशत की तेज गति से बढ़ी. जुन के महीने भारत सरकार ने पिछले महीने गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिससे वैश्विक खाद्य बाजारों में मुद्रास्फीति बढ़ने की आशंका पैदा हो गई थी.

calender
14 August 2023, 07:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो