Street Vendors : केंद्र सरकार ने बैंक और नगर निकाय को दिया निर्देश, रेहड़ी-पटरी वालों को लोन की योजना पर मिलकर करें काम

PM SVANidhi Scheme : वित्त राज्य मंत्री ने नगर निकायों को निर्धारित समय में तेज तरीके से लक्ष्य हासिल करने के लिए नए आवेदनों को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM SVANidhi Scheme : केंद्र सरकार आम जनता को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार काम करती है. सरकार जनता के हित में बहुत सी योजनाएं चलाती है, जिससे लोगों को मदद मिल सके. देश में रेहड़ी-पटरी वालों का रोज का कमाना और रोज का खाना होता है. इन लोगों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की थी. जिससे वह खुद का बिजनेस शुरू कर सकें और अपने परिवार का पालन-पोषण कर सकें. अब सरकार ने इस योजना के विस्तार के लिए बैंक और निकायों को बड़ा निर्देश दिया है.

सरकार का निर्देश

केंद्र सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना के लिए बैंकों और निकायों से मिलकर काम करने को कहा है. केंद्रीय मंत्री भागवत कराड कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स को आसानी से लोन मुहैया कराने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई. उन्होंने शनिवार को एक क्षेत्रीय स्तर की बैठक की अध्यक्षता की जिसमें उन्होंने कई निर्देश दिए. इस बैठक में राज्य सरकारों के प्रतिनिधि, नगर-निगम आयुक्तों एवं राज्य स्तरीय बैंकर समितियों के संयोजकों और अन्य लोग शामिल हुए.

केंद्रीय मंत्री भागवत कराड का बयान

वित्त राज्य मंत्री ने नगर निकायों को निर्धारित समय में तेज तरीके से लक्ष्य हासिल करने के लिए नए आवेदनों को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया है. उन्होंने निकायों से कहा है कि जिन आवेदनों को बैंकों की तरफ से लौटा दिया गया है उनकी समीक्षा करें और सुधार करके उन्हें फिर से बैंक में जमा कराएं. इस काम में तेजी लाने को कहा गया है.

क्या है पीएम स्वनिधि योजना

कोविड काल में बुरी तरह प्रभावित हुए रेहड़ी-पटरी वालों को फिर से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया था. 20 जून, 2020 को देश में पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत हुई थी. इसके तहत स्ट्रीट वेंडर्स को बिना किसी गारंटी के कार्यशील पूंजी पर लोन की सुविधा प्रदान की जाती है.

calender
14 August 2023, 12:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो