DBT : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी अहम जानकारी, 9 वर्षों में सरकार ने ऐसे बचाए 2.73 लाख करोड़ रुपये

Nirmala Sitharaman : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने डीबीटी को अपनाया है तो इसके माध्यम से सरकार की दक्षता में भी बढ़ोतरी हुई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Finance Minister : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स रिटर्न से जुड़ी बड़ा जानकारी दी है. वित्त मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से पिछले 9 वर्षों में कुल 2.73 लाख करोड़ रुपये बचाए हैं. यह राशि देश के करदाताओं की है. यह भी बताया गया कि डीबीटी के द्वारा अलग-अलग योजनाओं के तहत दी गई सब्सिडी के जरिए सरकार ने डारेक्ट लाभार्थियों के अकाउंट्स में राशि पहुंचाई है. इससे फर्जी या बोनस खातों के अकाउंट में सरकारी पैसा जाने से रोका गया है.

वित्त मंत्री ने दी जानकारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एनजीओ दिशा भारत के एक कार्यक्रम में शामिल हुईं. इस दौरान उन्होंने कहा कि डीबीटी से लीकेज को रोकने और सराकरी योजना के असली और योग्य लाभार्थियों को अच्छे तरीके से फायदा दिलाने में मदद मिली है. उन्होंने आगे कहा कि हमने डीबीटी को अपनाया है तो इसके माध्यम से सरकार की दक्षता में भी बढ़ोतरी हुई है. इसकी मदद से शिक्षा और स्वास्थ्य पर अधिक खर्च करने के लिए सरकार के पास पूंजी रही है.

फेक अकाउंट्स पर एक्शन

वित्त मंत्री ने कहा डीबीटी लागू होने के बाद से पेंशन, काम के लिए पैसा, ब्याज की छूट और एलपीजी गैस सब्सिडी ट्रांसफर को योग्य लाभार्थियों के बेस्ड पर वेरिफाइड बैंक अकाउंट्स में पैसा जमा किया जा रहा है. उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि सरकार ने सभी फेक अकाउंट्स को हटा दिया है. उन्होंने आगे कहा कि साल 2014 के से डीबीटी के तहत आने वाली योजनाओं को बढ़ाया गया है जिससे हमने 2.73 लाख करोड़ रुपये बचा लिए हैं. इसका उपयोग कई कार्यक्रमों में किया जाएगा.

calender
15 August 2023, 12:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो