Reliance Industries : मुकेश अंबानी का तीन सेक्टर कंपनियों में निवेश बढ़ाने का प्लान, कंपनी का होगा विस्तार

Reliance Industries News : मुकेश अंबानी तीन सेक्टरों में अपना निवेश बढ़ाने की योजना बना रहे हैं. वह टेलीकॉम क्षेत्र सहित ग्रीन एनर्जी और FMCG पर भी फोकस कर रहे हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mukesh Ambani : रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. वह कंपनी बिजनेस का विस्तार करने के लिए लगातार नए-नए महत्वपूर्ण फैसले लेते हैं. मुकेश अंबानी किसी व्यवसाय के किसी भी मौके को छोड़ना नहीं चाहते हैं. अब जानकारी सामने आई है कि वह तीन सेक्टरों में अपना निवेश बढ़ाने की योजना बना रहे हैं. इससे कंपनी का विस्तार पहले से ज्यादा हो जाएगा. वह टेलीकॉम क्षेत्र सहित ग्रीन एनर्जी और FMCG पर भी फोकस कर रहे हैं.

निवेश बढ़ोतरी की योजना

फॉर्च्यून इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी एफएमसीजी, ग्रीन एनर्जी और 5जी में पहले से ज्यादा निवेश करना चाहते हैं. इसमें कहा गया है कि मुकेश अंबानी आने वाले कुछ समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ी मुकेश अंबानी के इन क्षेत्रों की कंपनियों में निवेश बढ़ सकता है. आपको बता दें कि मार्च में रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास कुल कर्ज 3.14 लाख करोड़ रुपये था. इसमें 2.16 करोड़ स्टैंडअलोन और बाकी पार्टनर कंपनियों का लोन था.

कितना निवेश करेंगे मुकेश अंबानी

रिपोर्ट में बताया गया है कि मुकेश अंबानी जी5 के लिए 2 लाख करोड़ रुपये निवेश करेंगे. वह गुजरात के जामनगर में पांच नवीकरणीय ऊर्जा-केंद्रित गीगा कारखानों के लिए निर्माण के लिए 75,000 करोड़ रुपये निवेश कर सकते हैं. वहीं 2027 तक पेट्रोकेमिकल क्षमताओं के विकास के लिए 75 हजार करोड़ रुपये और खर्च करने का प्लान है.

मुकेश अंबानी ने कहा कि पिछले 2 वर्षों में कंपनी के पूंजीगत खर्च का 98 प्रतिशत मुनाफे से फंडिंग की गई है, इससे मजबूत और रूढ़िवादी बैलेंस शीट बनाए रखने में मदद मिली है. कंपनी ने वित्त वर्ष 23 में 73,670 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है, जो साल-दर साल 11 फीसदी बढ़ोतरी है.

calender
05 September 2023, 09:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो