Onion Price: भारत के इन राज्यों में बिक रहा है सबसे सस्ता प्याज, जानें अपने शहर में प्याज के रेट

Onion Price: भारत में प्याज के बढ़ते रेट लोगों को सता रहे हैं.ऐसे में यदि आप चाहें तो इन जगहों पर जाकर सस्ते दम में प्याज खरीद सकते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • भारत में प्याज के बदलते दाम आसमान छू रहे हैं.

Onion Price: भारत में प्याज के बदलते दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसे में लोगों को बिना प्याज के ही सब्जियां बनानी पड़ रही हैं. प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला किया जिससे लोगों को राहत मिलती हुई नजर आ रही है. प्याज के दाम दिन पर दिन बदलते ही जा रहे हैं. कहीं प्याज के दामों में गिरावट आई है तो वहीं कई लोग प्याज नहीं खरीद पा रहे हैं. जहां एक तरह प्याज की कीमत लोगों को परेशान कर रही है तो वहीं कुछ जगहों पर प्याज की कीमतों ने लोगों को राहत दी है. 

केंद्र सरकार ने उठाया कदम  

कई शहरों में गुरुवार को 60 से 70 किलो तक प्याज बिका. लेकिन लोगों को एक बड़ी राहत मिली जहां सराकारी प्याज 25 रुपये किलो मिलना शुरू हो चुका है. प्याज की बढ़ती कीमत को रोकने के लिए केद्र सरकार की ओर से कदम उठाए गए हैं जिसमें लोगो को 25 रुपये किलो प्याज उपलब्ध कराई जायेगी. केंद्र सरकार की ओर से भेजा गया दो ट्रक प्याज बुधवार शाम को शहर पहुंचा जिसे गुरुवार को शहर के चार स्थानों पर 25 रुपये किलो की दर से बेचा गया था.

25 रुपये किलो बिका प्याज

लोगों को बड़ी राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने एक दर्जन से अधिक शहरों में 25 रुपये किलो प्याज बेचा है. प्याज के मामले में सरकार लगभग 500,000 टन का भंडार रखती है आपको बता दें कि 170,000 किलोग्राम अगस्त के महीने में खूब बेचा गया था.

क्यों बढ़ रही है प्याज की कीमत 

सभी लोगों के मन एक सवाल जरूर होगा कि आखिर प्याज की कीमत इतनी क्यों बढ़ रही है. दरअसल गर्मी की फसल की कटाई में देरी के कारण बाजार में प्याज की सप्लाई कम हो गई. इसीलिए पिछले छह महीनों में दूसरी बार कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार को न्यूनतम निर्यात मूल्य 800 डॉलर प्रति टन लगाना पड़ा.

दिल्ली एनसीआर के तीन शहरों में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के कई सेक्टरों में एनसीआरएफ 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज बिक रही है. जहां प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है तो वहीं कई इलाकों में प्याज के दामों में गिरावट भी आई है.

calender
03 November 2023, 06:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो