Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की कीमत में आई गिरावट, गाड़ी में पेट्रोल भरवाने से पहले जान लें पूरी डिटेल

Petrol Diesel Price: पिछले दो दिनों में पेट्रोल औ डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही थी लेकिन आज कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखी गई है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में काफी तेजी के साथ बदलाव देखा गया था.

Petrol Diesel Price: पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में काफी तेजी के साथ बदलाव देखा गया था. ऐसे में आज कच्चे तेल के दामों में गिरावट देखी गई है. इजरायल वॉर के शुरू होने के बाद से कच्चे तेल की कीमतों में भारी इजाफा देखने को मिला है. लगातार 2 दिनों के बाद अब कच्चे तेल की कीमत में गिरावट देखी जा रही है. आपको बता दें कि ब्रेंट क्रूड का भाव आज 85 डॉलर के करीब है.

कच्चे तेल की कीमतों में हर रोज उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. लेकिन घरेलू बाजार में पेट्रोल- डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. देश के चारों महानगरों समेत कई शहरों में पेट्रोल का भाव लगातार 18 महीनों से स्थिर बना हुआ है.

एक तरह जहां पर मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल का भाव स्थिर है तो वहीं कुछ राज्यों में फ्यूल की कीमतों में बदलाव देखने को मिल रहा है. इसमें राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पंजाब, का नाम शामिल है कई एक्सपर्ट का मानना है कि अब देशभर के 4 राज्यों में चुनाव है और अगले साल लोकसभा का भी चुनाव है तो पेट्रोल–डीजल की कीमतों में तेजी की संभावना काफी कम है.

सुबह 6 बजे रोजाना जारी होते हैं दाम

देश की सरकारी तेल कंपनियां की तरफ से हर दिन सुबह करीब 6 बजे तक पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी कर दिए जाते हैं. हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जैसी कंपनी अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करती है.

जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम

नोएडा में पेट्रोल का दाम - 96.59 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर 

गुरुग्राम में पेट्रोल का दाम - 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर 

हैदराबाद में पेट्रोल का दाम - 109.66 रुपये और डीजल 97.82 रुपये प्रति लीटर

चंडीगढ़ में पेट्रोल का दाम - 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल का दाम - 96.62 रुपये और डीजल 89.81 रुपये प्रति लीटर 

calender
12 October 2023, 09:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो