PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं 3 करोड़ किसान, जानिए क्या है कारण

 PM Kisan Yojana:  प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत मिलने वाली योजना की 14 वीं किस्त जल्द किसानों के खाते में भेजे जा सकते हैं लेकिन इस लाभ से 3 करोड़ किसान वंचित रह सकते है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

 PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्रीकिसान योजना के अंतर्गत हर चार माह के अंतराल पर किसानों को किस्त के तौर पर रकम दीजाती है, इस योजना के 14 वीं किस्त आने वाली जिसका किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि ये कब जारी होगा इसका अधिकारिक तौर पर कोई बयान सामने नहीं आया है,लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये रकम किसानों के खाते में 10 जून से पहले भेज दिए जाएंगे। 

 प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये केंद्र सरकार की तरफ से भेजे जाते है। यह रकम किसानों के खाते में हर चार माह के अंतराल पर किस्तों के रूप में भेजे जाते हैं। इन किस्तों की रकम 2000 हजार रुपये होती है। अब तक इस योजना के तहत किसानों को 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है, लेकिन कुछ लोगों को इसका लाभ नहीं मिला है। इस बीच अब 14 वीं किस्त आनी बाकी है।

14 वीं  किस्त से 3 करोड़ किसान रह सकते हैं वंचित-

 जानकारी के मुताबिक 3 करोड़ से ज्यादा किसान प्रधानमंत्री किसान योजना के 14 वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं, क्योंकि अधिकतर किसानों ने अभी तक अपना EKYC  अपडेट नहीं कराया है। सरकार ने EKYC  कराना अनिवार्य कर दिया है। जिन किसानों ने EKYC अपडेट नहीं कराया है उनकी अगली किस्त अटक सकती है। अगर आप ने भी EKYC की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो आप अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं।

ऐसे करें EKYC-

EKYC कराने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए, उसके बाद EKYC  के विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद अपने आधार और अन्य आवश्यक चीजों को भरें। ये सब करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें आपकी EKYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।   

calender
05 June 2023, 03:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो