India First Deluxe Train: डीलक्स ट्रेन को 93 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में अधिकारियों ने केक काटकर किया सेलिब्रेट

India First Deluxe Train: देश में पहली बार डीलक्स ट्रेन को मुंबई और पुणे के बीच 1 जून 1930 को चलाया गया था। उस समय उस ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए केवल दो रैक थे। इस ट्रेन ने अपने सफर का 93 साल पूरा कर लिया  है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए समय-समय पर अलग-अलग ट्रेनें चलाती है। जो यात्रियों की सुविधा को विशेष व्यवस्था होती है। भारतीय रेलवे की पहली डीलक्स ट्रेन मुंबई में चलाई गई थी। आज इस ट्रेन के संचालन का 93 साल पूरा हो गया है जिसके उपलक्ष्य में अधिकारियों ने केक काटकर सेलिब्रेट किया है।

खास डिजाइन के साथ तैयार किया गया था ये ट्रेन

डेक्कन क्वीन देश की पहली ट्रेन थी जिसे मुंबई और पुणे जैसे महानगरों की सेवा के लिए शुरू किया गया था। इस ट्रेन को खास तरह से तैयार किया गया था। इस ट्रेन में सात कोच के लिए 2 रैक थे । इसमें एक रैक को लाल रंग की ढलाई के साथ सिल्वर रंग में पेंट किया गया था वही दूसरे रेक को ब्लू कलर में गोल्डन लाइन के साथ पेंट किया गया था।

शुरुआती समय में इस ट्रेन में केवल फर्स्ट क्लास और सेकेंड क्लास के डिब्बे होते थे। हालांकि जनवरी 1949 में इस ट्रेन के फर्स्ट क्लास श्रेणी को समाप्त कर दिया गया था और सेकेंड क्लास को फर्स्ट क्लास में बदल दिया गया था।

केक काटकर डीलक्स ट्रेन का मनाया 93 वां बर्थडे-

साल 1966 में इस ट्रेन के कोचों के डिजाइन को बदल दिया गया था। इस ट्रेन के मुख्य कोच में पेराम्बूर कोच फैक्ट्री द्वारा बनाया गया स्टील के डिब्बे लगाए गए थे। इस ट्रेन में को तैयार करते समय यात्रियों के बेहतर सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया था। इस ट्रेन में अब 16 कोच है 1 जून को इस ट्रेन के संचालन का 93 साल पूरा हुआ, इस खास मौके पर पुणे रेलवे के अधिकारियों ने डेक्कन क्वीन ट्रेन को फूल माला से सजाया और केक काटकर बर्थडे सेलिब्रेट किया।

calender
02 June 2023, 10:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो