Aadhaar Card: आधार कार्ड अपडेट करने के लिए, ध्यान में रखें यह जरूरी बातें, कहीं बाद में पछताना न पड़ जाये

आधार कार्ड आज के समय में सभी के पास होगा, लेकिन क्या आपको इससे जुड़ी यह जरूरी बातें पहले से मालूम थीं? यदि नहीं तो जान लीजिये आधार कार्ड से जुड़ी यह जरूरी जानकारी।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • आधार - हम सबकी पहचान है और हमें इसको समय - समय पर अपडेट भी करा लेना चाहिए

Aadhaar Card Updation: आधार कार्ड हम सभी के लिए एक जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक है। इसमें हमसे जुड़ी कई जरूरी डिटेल्स होती हैं जैसे - नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि। इसीलिए तो कहते हैं की आधार - हम सबकी पहचान है और हमें इसको समय - समय पर अपडेट भी करा लेना चाहिए। यह बेहद ही जरूरी प्रोसेस है।  

आधार कार्ड अपडेट कराने की भी एक तय सीमा होती है, जिसका मतलब यह हैं की आप अपनी मर्ज़ी से कभी भी बार - बार आधार कार्ड को अपडेट नहीं करा सकते हैं। तो आइए जानते हैं आधार कार्ड की क्या है अपडेट सीमा। 

* आप आधार कार्ड में अपना नाम केवल 2 बार और डेट ऑफ़ बर्थ यानी जन्म तिथि को 1 बार ही बदल सकते हैं। 

* आधार कार्ड पर एड्रेस ( घर का पता ) को कितनी बार भी बदल सकते है। लेकिन यदि आप इसको बार - बार अपडेट कराएंगे तो भविष्य में आपको परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। 

* आधार कार्ड पर आपन अपना जेंडर यानी लिंग बदलवाना चाहते हैं तो वह केवल आप 1 ही बार अपडेट करा सकते हैं। 

* यदि मोबाइल नंबर अपडेट करवाना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड सेंटर जाकर करवाना होगा, वहां जाकर आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। इसकी ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध है। 

* यदि आप[ नाम, जेंडर व जन्मतिथि को कई बार चेंज करवाना चाहते हैं तो आप अपवाद की स्थिति में ही इसको चेंज करवा सकते हैं जिसके लिए आपको आधार केंद्र जाना पड़ेगा। 

आधार केंद्र से कैसे करें संपर्क?

यदि आप लिमिट से ज़्यादा आधार कार्ड में बदलाव करवाना चाहते हैं तो आप आधार के कार्यालय या फिर आधिकारिक वेबसाइट  [email protected]. पर ईमेल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बदलाव करने का कारण और उससे जुडी कुछ डिटेल्स और प्रूफ देना अति आवश्यक होगा। 


 

calender
01 June 2023, 03:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो