PM Svanidhi Yojana : जानिए क्या है पीएम स्वनिधि योजना, केंद्र सरकार दे रही ये बेनिफिट

PM Svanidhi Yojana : पीएम स्वनिधि योजना का उद्देश्य रेहड़ी-पटरी लगाने वालों को खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन प्रदान करना है. इसके तहत 10 हजार रुपये से 50 हजार रुपये का लोन दिया जाता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Svanidhi Yojana Benefits : भारत सरकार देश की जनता के हित के लिए हमेशा नई-नई योजनाओं की शुरुआत करती है. जिससे आम नागरिक अपनी आर्थिक हालात को बेहतर कर सकें. कोविड काल में केंद्र सरकार ने जनता के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए एक स्कीम शुरू की थी, जिसका आज बड़े स्तर पर लोग लाभ उठा रहे हैं. सरकार की इस योजना का नाम प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) है. सरकार ने इस स्कीम को रेहड़ी-पटरी वालों के लिए लिए शुरू किए है.

क्या है पीएम स्वनिधि योजना

केंद्र सरकार ने जून, 2020 में पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत की थी. इसका उद्देश्य रेहड़ी-पटरी लगाने वालों को खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन प्रदान करना है. सरकार वर्किंग कैपिटल को पूरा करने वाले लोगों को 10,000 रुपये से 50,000 रुपये तक का लोन देती है. योजना के तहत लाभार्थी पहली बार 10 हजार रुपये का लोन ले सकते हैं. इसके वापस करने के लिए 1 साल का समय मिलता है. पहला लोन चुकाने पर आप 20 हजार का लोन ले सकते हैं. इसके बाद तीसरी बार में आपको 50 हजार रुपये का लोन लेने की सुविधा मिलती है.

पीएम स्वनिधि योजना के लाभ

पीएम स्वनिधि स्कीम मिडिस क्लास लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी है. स्कीम के तहत आपने पहली बार लिए लोन को चुका दिया तो आपको 7 फीसदी की सब्सिडी मिलती है. साथ ही सरकार कैशबैक की सुविधा भी देती है. इससे डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलता है. सरकार की इस स्कीम के तहत लोन वेंडर को डिजिटल भुगतान पर 25 रुपये का अधिक कैशबैक मिलता है. इस योजना का लाभ अब तक 70 लाख से अधिक लोगों ने उठाया है.

पीएम स्वनिधि योजना की शर्तें

* पीएम स्वनिधि योजना के लिए भारत का नागरिक होना जरूरी है.

* इस योजना के पात्र केवल रेहड़ी-पटरी लगाने वाले ही होंगे.

* कोविड काल/लॉकडाउन के समय जिन लोगों का काम प्रभावित हुआ है. वो पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठा सकते हैं.

* जो लोग सड़क के किनारे दुकान लगाते है, छोटे कारिगर योजना के लिए आवेदन भर सकते हैं.

* पीएम स्वनिधि योजना के लिए किसी भी गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है.

* लाभार्थी लोन को एक साथ या फिर हर महीने किश्त के रूप में जमा कर सकता है.

* योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पासबुक की फोटोकॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए.

calender
28 November 2023, 05:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो