Paytm : आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक एफएक्यू जारी किया

Paytm: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के संचालन की समय सीमा बढ़ाने की घोषणा कर दी है, इसको बढ़ाकर 15 मार्च तक कर दी गई है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Paytm: शुक्रवार 16 फरवरी को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को राहत दी है. बैंकिग रेगुलेटर ने उसकी कुछ सेवाओं की समयसीमा बढ़ाने की घोषणा कर दी है. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को जमा स्वीकार करने पर 15 दिन की छूट दे दी है. अंतिम तिथि अब 29 फरवरी से बढ़कर 15 मार्च तक बढ़ा दी गई है. इसको साथ ही RBI की तरफ से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर FAQs का एक सेट भी जारी किया.

1. ग्राहक खाते में उपलब्ध शेष राशि तक अपने खाते से आपकी धनराशि का उपयोग करना, निकालना अथवा ट्रांसफर जारी रहेंगा.

2. 15 मार्च 2024 के बाद ग्राहक पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अपने खाते में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे. ब्याज, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन या रिफंड के अलावा किसी भी क्रेडिट या जमा को जमा करने की अनुमति नहीं है.

3. रिफंड, कैशबैक, पार्टनर बैंकों से स्वीप-इन या ब्याज को 15 मार्च, 2024 के बाद भी उनके खाते में क्रेडिट करने की अनुमति है.

4. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों की साझेदार बैंकों में रखी मौजूदा जमा राशि को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में वापस किया जा सकता है. ग्राहक के उपयोग अथवा निकासी के लिए शेष राशि उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ऐसे स्वीप-इन की अनुमति जारी रहेगी. हालाँकि, 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से भागीदार बैंकों के साथ कोई नई जमा की अनुमति नहीं दी जाएगी.

5. 15 मार्च 2024 के बाद, ग्राहक पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खाते में ऐसा कोई क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे. किसी भी असुविधा या व्यवधान से बचने के लिए कृपया 15 मार्च 2024 से पहले लिंक किए गए खाते को दूसरे बैंक में बदलने की व्यवस्था करें

calender
16 February 2024, 08:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो