RBI Monetary Policy : RBI ने रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव, पहले की तरह 6.5 फीसदी पर बरकरार

Monetary Policy Committee Meeting : आज भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की मीटिंग हुई. इसमें बैंक ने पहले की तरह रेपो रेटो को 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

RBI MPC Meeting 2023 : शुक्रवार 8 दिसंबर को भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) की मीटिंग हुई. यह मीटिंग आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में हुई. इस दौरान लेन-देन से संबंधित महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. केंद्रीय बैंक ने आज मौद्रिक नीति का ऐलान किया है और इसमें रेपो रेट व दूसरी नीतिगत दरों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह बैठक 6 दिसंबर को शुरू हुई थी और शुक्रवार को शक्तिकांत दास ने लिए गए फैसलों की जानकारी दी है.

रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार

आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैठक के दौरान बताया कि लोन की ईएमआई पर कोई छूट नहीं मिलेगी और ना ही इसमें बढ़ोतरी होगी. क्योंकि केंद्रीय बैंक ने दरों पर स्टेटस को बरकरार रखा है. बैंक ने पहले की तरह रेपो रेटो को 6.5 फीसदी पर रखा है. शक्तिकांत ने कहा कि ग्राहकों को बैंकों से समान दरों पर ही लोन मिलता रहेगा. आपको बता दें कि ऐसा पांचवी बार है जब रिजर्व बैंक ने अपनी नीतिगत दरों में बदलाव नहीं किया है और इसे स्थिर रखा है.

निफ्टी ने रचा इतिहास

आज मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक में आरबीआई के रेपो रेट में बदलाव न करने के फैसले से निफ्टी ने इतिहास रच दिया है. निफ्टी ने पहली बार 21000 हजार के आंकड़े पर पहुंच गया. वहीं Sensex तेजी के साथ लगभग 300 फीसदी उछाल के साथ 70 हजार के आंकड़े को छूने से थोड़ी दूर है. निफ्टी में जनवरी 2023 से अब तक 15.36 प्रतिशत की उछाल दर्ज की है. 6 महीने में इसने 12.65 फीसदी या 2,357 अंकों की बढ़ोतरी हासिल की है. एक साल में निफ्टी ने 12.80 फीसदी की छलांग लगाई है.

calender
08 December 2023, 11:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो