Sugarcane MSP : सरकार ने गन्ने के समर्थन मूल्य में की बढ़ोतरी, 5 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

Sugarcane MSP : सरकार ने 2023-24 सीजन के लिए गन्ने का एफआरपी 10 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 315 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Sugarcane Farmers : केंद्र सरकार किसानों को बेहतर सुविधा देने के लिए हमेशा नई-नई योजना की शुरुआत करती है। खेती करते समय उन्हें किसी भी तरह की परेशानी न हो सकते लिए आर्थिक मदद देती है। अब सरकार ने गन्ना किसानों को बड़ी सौगात दी है। मोदी कैबिनेट ने अगले सीजन के लिए गन्ने के उचित व लाभकारी मूल्य बढ़ाने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 2023-24 सीजन के लिए एफआरपी 10 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 315 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

अनुराग ठाकुर का बयान

मोदी कैबिनेट बैठक में गन्ने के समर्थन मूल्य को बढ़ाने का फैसला लिया गया। इसके बार में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने गन्ने एफआरपी को प्रति क्विंटल 10 रुपये बढ़ा गया है। इसके तहत किसानों को उनके उपज की गारंटी रकम दी जाएगी। सरकार के इस फैसले से देश के 5 करोड़ गन्ना किसानों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा गन्ना मिलों और उससे जुड़े गतिविधियों में काम करने वाले 5 लाख कर्मचारियों को भी फायदा मिलेगा।

एफआरपी 315 रुपये तय

सरकार ने इस फैसले के बाद गन्ने का एफआरपी 315 रुपये तय की गई है। जबकि उत्पादन की लागत 157 रुपये प्रति क्विंटल है। ऐसे देखा जाए तो 10.25 प्रतिशत के रिकवरी रेट के हिसाब से प्रोडक्शन कॉस्ट से 100.06 फीसदी अधिक गन्ना किसानों को एफआरपी दिया जा रहा है। यह 2022-23 के तुलना में 3.28 फीसदी ज्यादा है।

आपको बता दें कि यह बदलाव अक्टूबर 2023 से शुरू होने वाले नए गन्ने के सीजन से लागू होगा। एफआरपी को सीएसीपी की सिफारिशों के आधार पर और राज्यों व दूसरे स्टेकहोल्डर्स के साथ चर्चा के बाद तय किया गया है।

calender
29 June 2023, 01:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो