Basmati Rice : केंद्र सरकार ने अब बासमती चावल के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध, दूसरे देशों पर दिखेगा असर

Export Ban : केंद्र सरकार ने कम भाव के बासमती चावल के निर्यात पर रोक लगा दी है. इस संबंध में आगे के निर्णय लेने के लिए एपीडा के चेयरमैन की अध्यक्षता में एक समिति भी बनाई जाएगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Basmati Rice Export Ban : देश में पिछले दो महीने से महंगाई बढ़ी रही है. घरेलू मार्केट में खाद्य सामग्रियों के दाम आसमान छू रहे हैं. उत्पादों की बढ़ी हुई कीमतों पर लगाम लगाने के लिए भारत सरकार कई कदम उठा रही है. अब केंद्र सरकार की ओर से बासमती चावल के निर्यात को नियंत्रित करने के लिए कोशिश की जा रही है. सरकार ने 1,200 डॉलर प्रति मीट्रिक टन से कम कीमत वाले बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस फैसले का प्रभाव दूसरे देशों पर भी पड़ेगा.

बासमती चावल का एक्सपोर्ट बैन

केंद्र सरकार ने हाल ही में गैर-बासमती निर्यात पर बैन और उबले चावल के निर्यात पर टैक्स बढ़ा दिया था. अब सरकार ने कम भाव के बासमती चावल के निर्यात पर रोक लगा दी है. यह फैसला प्रीमियम बासमती चावल की आड़ में सफेद गैर-बासमती चावल का अवैध निर्यात किए जाने की आशंका पर लिया है. इसलिए सरकार ने अवैध निर्यात पर काबू पाने के लिए 1200 डॉलर प्रति टन से कम दाम के बासमती चावल के एक्सपोर्ट की अनुमति नहीं देने का निर्णय लिया है.

वाणिज्य मंत्रालय का बयान

रविवार 27 अगस्त को वाणिज्य मंत्रालय ने इस बारे में बयान दिया. मंत्रालय ने कहा कि कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APDA) को 1,200 डॉलर प्रति टन से नीचे के कांट्रैक्ट्स रजिस्टर नहीं करने का निर्देश दिया गया है. यह फैसला तात्कालिक है. इस संबंध में आगे के निर्णय लेने के लिए एपीडा के चेयरमैन की अध्यक्षता में एक समिति भी बनाई जाएगी. समिति की सिफारिशों के आधार पर ही इस कैटेगरी के बासमती पर रोक जारी रखनी है या नहीं ये फैसला लिया जाएगा.

calender
28 August 2023, 12:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो