Milk Price Hike : मुंबई वालों झेलनी पड़ेगी महंगाई की मार, 1 सितंबर से दूध होगा महंगा

Milk Price : 1 सितंबर, 2023 से मुबंई शहर में मिलने वाला दूध महंगा हो जाएगा. दूध विक्रेताओं ने भैंस के दूध के दामों को बढ़ाने का फैसला किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Maharashtra News : देशभर में पिछले कुछ महीने से महंगाई बढ़ती जा रही है. खाद्य सामग्रियों के दामों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है. इससे आम जनता का बुरा हाल है. त्योहारों के सीजन में महंगाई लोगों की परेशानी को और बढ़ा रही है. इस बीच महाराष्ट्र से आफत भरी खबर सामने आई है. अगले महीने से राजधानी मुंबई में दूध पहले से अधिक कीमत पर मिलेगा. दरअसल 1 सितंबर, 2023 से मुबंई शहर में मिलने वाला दूध महंगा हो जाएगा.

भैंस का दूध हुआ महंगा

मुबंई में दूध विक्रेताओं ने भैंस के दूध के दामों को बढ़ाने का फैसला किया है. अब रिटेल में एक लीटर भैंस के दूध की कीमत 2 से 3 रुपये महंगी हो जाएगी. वहीं थोक में 2 रुपये की वृद्धि देखने को मिलेगी. आपको बता दें कि शनिवार 26 अगस्त को दूध के दाम बढ़ाने का फैसला लिया गया. शहर में 3000 से अधिक दूध विक्रेता हैं. हालांकि पैकेट वाले दूध का इसका कोई असर नहीं होगा. केवल खुले भैंस के भाव बढ़ाए गए हैं.

इसका कारण बढ़ी कीमतें

खबरों की माने तो दूध के दाम बढ़ाने को लेकर दूध विक्रेताओं ने वजह बताई है. उनका कहना है कि पशुओं के चारे के दाम बढ़ गए हैं. इससे दूध उत्पादकों पर प्रभाव पड़ रहा है. इस कारण ही ये निर्णय लिया गया है. आपको बता दें कि मुंबई में फिलहाल एक लीटर भैंस के दूध का थोक भाव 85 रुपये है, जो 87 रुपये हो जाएगा. वहीं रिटेल की कीमत 87 रुपये है लेकिन आगे 88 हो सकती है. जानकारी के अनुसार मुंबई में रोजाना 50 लाख लीटर से ज्यादा भैंस के दूध की खपत होती है. इसमें 7 लाख लीटर की आपूर्ति MMPA अपनी डेयरी और पड़ोस के खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से की जाती है.

calender
27 August 2023, 10:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो