Inflation Data : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी, महंगाई को नियंत्रित करने के लिए सरकार उठा रही कदम

G-20 Meeting : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि महंगाई को काबू में करने के लिए केंद्रीय बैंकों द्वारा केवल ब्याज दरों को बढ़ाना एक हथियार के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Nirmala Sitharaman On Inflation : देश में महंगाई बढ़ती जा रही है जिससे आम आदमी का हाल-बेहाल है. सब्जियों से लेकर अनाज तक के दामों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है. महंगाई को काबू में करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं. शुक्रवार 25 अगस्त को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दिल्ली में जी-20 की एक सभा में शामिल हुईं. उन्होंने इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि लंबे समय से ब्याज दरों को उच्च स्तर पर रखने के कारण इकोनॉमी पर इसका बुरा असर पड़ सकता है.

महंगाई पर बोलीं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार की यह प्रथामिकता है कि वह महंगाई को नियंत्रित करें. उन्होंने बताया कि लंबे समय तक महंगाई बाजार में डिमांड को कम कर देती है और उच्च ब्याज दर होने की वजह से अर्थव्यवस्था पर इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि महंगाई को काबू में करने के लिए केंद्रीय बैंकों द्वारा केवल ब्याज दरों को बढ़ाना एक हथियार के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. सरकार को सप्लाई चेन पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

इंपोर्ट ड्यूटी नहीं होगी कम

वित्त मंत्री ने कहा कि ईवी पर इंपोर्ट ड्यूटी कम नहीं होगी. सरकार का अभी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का कोई इरादा नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने पिछले 2-3 महीने में महंगाई से लोगों को राहत देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. जिसमें सफेद गैर बासमती चावल के निर्यात पर रोक, कम दामों में टमाटर की बिक्री शामिल है. आपको बता दें कि जुलाई में भारत की मुद्रस्फीति दर में बढ़ोतरी दर्ज की गई. यह बढ़कर 7.44 फीसदी हो गई है.

calender
26 August 2023, 11:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो