RBI News : RBI ने ऑफलाइन UPI ट्रांजेक्शन लिमिट में की बढ़ोतरी, अब 500 रुपये तक कर सकेंगे पेमेंट

UPI Payment : केंद्रीय बैंक (RBI) ने ऑफलाइन यूपीआई भुगतान की सीमा को 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया. अब इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी हो या उपलब्ध नहीं है तो भी आपको आराम से पेमेंटट कर पाएंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

UPI Lite Payment : देश में डिजिटल पेमेंट का लोग तेजी से इस्तेमाल कर रहे हैं. आज कुछ भी खरीदना हो लोग फटाफट ऑनलाइन भुगतान कर देते हैं. इसे बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. अब भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बड़ा ऐलान किया है. दरअसल आरबीआई ने गुरुवार 24 अगस्त को उन क्षेत्रों में यूपीआई-लाइट वॉलेट के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए ऑफलाइन पेमेंट की लिमिट को बढ़ा दी है.

यूपीआई लिमिट में बढ़ोतरी

केंद्रीय बैंक (RBI) ने ऑफलाइन यूपीआई भुगतान की सीमा को 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया. जहां पर इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी है या उपलब्ध नहीं है तो भी आपको आराम से पेमेंटट कर पाएंगे. आपको बता दें कि ऑफलाइन लेनदेन की कुल सीमा अब किसी भी समय 2,000 रुपये रहती है. आरबीआई के इस फैसले के बाद अब आप छोटे मूल्य के लेनदेन की स्पीड को बढाने के लिए सितंबर 2022 में यूपीआई-लाइट ऑन डिवाइस वॉलेट को लॉन्च किया था. जिससे की भुगतान में किसी भी तरह की कोई समस्या न हो.

यूपीआई लाइट ट्रांजेक्शन में बढ़ोतरी

यूपीआई लाइट का इस्तेमाल अब बहुत बढ़ गया है. वर्तमान समय में इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक करोड़ से भी अधिक की ट्रांजेक्शन हो रहे हैं. वहीं इस महीने की शुरुआत में यूपीआई लाइट को बढ़ावा देने के लिए नियर फील्ड कम्युनिकेशन तकनीक का उपयोग करके पेमेंट सर्विस का प्रस्ताव दिया गया था. एनएफसी के जरिए पेमेंट करने के लिए पिन सत्यापन की जरूरत नहीं पड़ती है. कई बार ऐसा होता है जह हम किसी हिल स्टेशन में घूमने जाते हैं और वहां इंटरनेट काम नहीं करता. ऐसे में यह सुविधा बहुत उपयोगी साबित होती है.

calender
25 August 2023, 12:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो