Banking : सरकारी बैंकों के कर्मचारियों को सरकार देने जा रही है तोहफ़ा! रिटायरमेंट की उम्र में कर सकती है बदलाव

PSBs : वित्त मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि सरकार को पब्लिक सेक्टर बैंक के अधिकारियों के कार्यकाल को बढ़ा सकती है. इस बारे में अभी विचार किया जा रहा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PSBs Chief Retirement Age : केंद्र सरकार बैंकों से जुड़ी कई योजनाओं को लेकर आती है. बहुत से बैंकिंग नियमों में बदलाव भी हमेशा होते रहते हैं. अब एक ऐसा नियम आ सकता है जिससे बैंक कर्मचारी खुशी से झूम उठेंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार सरकारी बैंकों जैसे इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा, भारतीय स्टेट बैंक और अन्य पब्लिक सेक्टर बैंकों के प्रमुखों की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ा सकती है. यानी अब वह लंबे समय तक अपने पद पर कार्यरत रह सकेंगे.

रिटायरमेंट उम्र में बदलाव

पीटीआई से बात करते हुए वित्त मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने सरकारी बैंकों के प्रमुख की रिटायरमेंट उम्र के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सरकार को पब्लिक सेक्टर बैंक के अधिकारियों के कार्यकाल को बढ़ाकर 65 साल तक करने का प्रस्ताव मिला रहा है. एलआईसी और एसबीआई के चेयरमैन की रिटायरमेंट उम्र को 62 की जगह 65 साल की जा सकती है. जानकारी के अनुसार इन सेक्टर के बैंकों के मैनेजिंग डायरेक्टर की रिटायरमेंट ऐज को 1-2 साल बढ़ा सकती है.

क्या है कारण

यह माना जा रहा है कि सरकारी बैंकों के प्रमुख पदों के अधिकारियों के कार्यकाल को बढ़ाना को कहा जा रहा है. क्योंकि सरकार का उद्देश्य यह है कि इससे बैंकों के फैसले में स्थिरता लाई जा सके. सभी बैंक आसानी से फैसले ले पाएंगे और यह व्यवस्था लंबे समय के लिए प्रभावी होगी. आपको बता दें कि इससे पहले भी भारतीय जीवन बीमा निगम रेगुलेशन,1960 में एक संशोधन के माध्यम से एलआईसी के प्रमुख की रिटायरमेंट को साल 2021 में बढ़ाकर 62 साल कर दिया गया है.

calender
27 August 2023, 02:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो