UPI दुनिया मचा रहा धमाल, अब श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू हुई यूपीआई सर्विस

UPI Launch In Moritius-Sri Lanka : भारत ने फ्रांस के बाद श्रीलंका और मॉरीशस में अपनी यूपीआई सेवा को लॉन्च कर दिया है. साथ ही मॉरीशस में रुपे कार्ड सर्विस भी शुरू की गई है.

calender
13 February 2024, 08:35 AM IST

UPI In Moritius-Sri Lanka : भारत में ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है. अब लोग कैश की जगह यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के माध्यम से भुगतान करते हैं. यूपीआई ने डिजिटल लेने-देन को बहुत आसान बना दिया है. इसलिए लगातार यूपीआई सर्विस का विस्तार हो रहा है. पिछले कुछ समय में कई देशों ने भारत की यूपीआई सर्विस को अपनाया है, इसकी धूम पूरी दुनिया में देखने को मिल रही है. अब भारत ने सोमवार 12 फरवरी को श्रीलंका और मॉरीशस में अपनी यूपीआई सेवा को शुरू किया है. साथ ही मॉरीशस में रुपे कार्ड सर्विस भी शुरू की गई है.

श्रीलंका और मॉरीशस लॉन्च हुआ UPI

श्रीलंका और मॉरीशस बीते दिन यूपीआई सर्विस को लॉन्च किया गया है. मॉरीशस में रुपे कार्ड को भी शुरू किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मॉरीशस समकक्ष प्रविंद जुगनाथ और श्रीलंकई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ उट्घाटन समारोह में शामिल हुए. अब दोनों देशों की यात्रा करने वाले भारतीय पेमेंट्स करने के लिए यूपीआई सर्विस का उपयोग कर सकेंगे. साथ ही इन देशों से भारत घमूने आने वाले लोगों को भी यह सुविधा मिलेगी.

मॉरीशस में रुपे कार्ड की शुरुआत

मॉरीशस के बैंक रुपे कार्ड जारी करने और भारत और मॉरीशस दोनों में ट्रांजेक्शन के लिए उनका उपयोग करने में सक्षम होंगे. इस सर्विस की शुरुआत श्रीलंका और मॉरीशस के साथ बढ़ते द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों के बीच हुई है. इससे पहले यूपीआई सर्विस फ्रांस, सिंगापुर, यूएई, नेपाल, भूटाव में शुरू हो चुकी है.

यूपीआई आने के बाद ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में खासी तेजी देखने को मिली है. इसमें हर साल इजाफा हो रहा है. बीते साल दिसंबर में यूपीआई 18.23 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड का लेन-देन किया गया था. जो कि साल 2022 की समान अवधि की तुलना में 54 फीसदी अधिक है.

calender
13 February 2024, 08:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो