Vande Bharat Train: पीएम मोदी ने वर्चुअल ओडिशा में वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Vande Bharat Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुरी-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। ये ओडिशा की पहली वंदे भारत ट्रेन है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री के साथ ओडिशा के मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी मौजूद हैं।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

पीएम मोदी ने गुरुवार यानी आज ओडिशा की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है। यह ट्रेन पुरी से हावड़ा के बीच 500 किलोमीटर की दूरी तकरीबन 6 घंटे में तय करेगी। प्रधानमंत्री ने इसके साथ 8000 करोड़ रुपये से ज्यादा प्रोजेक्ट्स को भी ओडिशा के विकास के लिए समर्पित किया है।

पीएम मोदी ने ओडिशा में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की रेल योजनाओं का शिलान्यासऔर उद्घाटन किया है। नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने ओडिशा में रेल नेटवर्क के सौ फीसदी विद्युतीकरण और संबलपुर से टिटलागढ़ रेल मार्ग के दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके अलावा वह अंगुल-सुंकिदा के बीच एक नई ब्रॉड गेज रेल मार्ग, मनोहरपुर से राउरकेला-झारसुगुड़ा-जामगा को जोड़ने वाली तीसरी रेल मार्ग और बिछुपाली से झारतरवा के बीच नई ब्रॉडगेज लाइन को भी देश को समर्पित किया है।

आज ओडिशा को मिली पहली वंदे भारत ट्रेन

सीएम नवीन पटनायक आज पुरी में रेल के कार्यक्रम में शामिल होंगे और पीएम मोदी वर्चुअल मोड में इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। कार्यक्रम में सीएम के साथ पांडियन के भी  शामिल होने की उम्मीद है। पूरी हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा शुरु हो जाने से दोनें प्रदेश के लोगों को फायदा होगा।पूरी से हावड़ा वंदे भारत ट्रेन ओडिशा को आज पहली वंदे भारत ट्रेन मिलने जा रही है जिसमें16 कोच है। यह खड़गपुर से भद्रक, बालासोर, कटक, भुवनेश्वर और खुर्दा स्टेशनों पर रुकेगी।

हफ्ते में छह दिन चलेगी वंदे भारत ट्रेन

वंदे भारत रेन आज यानी गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलाई जाएगी। यह सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर हावड़ा प्लेटफार्म से रवाना होगी जो दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर पुरी पहुंचेगी। वही वापसी में यह ट्रेन 1 बजकर 509 मिनट में निकलेगी जो रात 8 बजकर 30 मिनट पर हावड़ा पहुंचेगी।  

calender
18 May 2023, 10:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो