टोल फ्री नंबर देगा बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा

केंद्र सरकार ने बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करते हुए शनिवार को ऐतिहासिक कदम उठाया. सरकार ने आज से वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है. इस नंबर पर कॉल करने पर  एक  मिनट के अंदर ही बुजुर्गों को उनकी समस्या का समाधान मिलेगा.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

आशुतोष मिश्र

केंद्र सरकार ने बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करते हुए शनिवार को ऐतिहासिक कदम उठाया. सरकार ने आज से वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है. इस नंबर पर कॉल करने पर  एक  मिनट के अंदर ही बुजुर्गों को उनकी समस्या का समाधान मिलेगा. सरकार के इस कदम से मजबूर और लाचार ऐसे करोड़ों बुजुर्गों को लाभ मिलेगा जिनके आगे पीछे कोई और नहीं है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार के साथ विभिन्न राज्य सरकारें वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. इसमें वृद्धावस्था पेंशन विकलांग पेंशन पारिवारिक पेंशन आदि जैसे योजनाएं प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन योजनाओं के अलावा 60 साल से ऊपर के नागरिकों के लिए सरकार कई सुविधाएं भी देती है. इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बुजुर्गों को दूसरे पर आश्रित रहना पड़ता है. एक  दिन पहले उड़ीसा की एक विकलांग बुजुर्ग महिला को अपनी पेंशन के लिए कई किलोमीटर पैदल यात्रा करनी पड़ी. टूटी कुर्सी के सहारे इस यात्रा की फोटो  को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के टि्वटर हैंडल पर शेयर भी किया गया।

इसके फौरन बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी हरकत में आए और महिला को उसके घर पेंशन पहुंचाने की बात कही. केंद्र सरकार ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए संवेदनशील कदम उठाया है. आज ही केंद्र सरकार ने बुजुर्गों के लिए टोल फ्री नंबर 14567 नंबर जारी किया है. सरकार का दावा है कि इस फोन नंबर पर वरिष्ठ नागरिकों को एक  मिनट के अंदर हर प्रकार की मदद प्रदान की जाएगी।

सरकार की इस योजना से करोड़ों वरिष्ठ नागरिकों को लाभ मिलने वाला है. खासकर ऐसे नागरिकों को जो बुजुर्ग होने के साथ किसी ने किसी तरह से दिव्यांग भी हैं. ऐसे लोगों के लिए यह टोल फ्री नंबर किसी वरदान से कम नहीं होगा. यहां इस बात का उल्लेख करना भी जरूरी है कि बुजुर्ग लोगों को सिर्फ सरकारी योजनाओं पहुंचने के लिए यह टोल फ्री नंबर नहीं जारी किया गया है।

इस टोल फ्री नंबर की सहायता से कोई भी बुजुर्ग अपने साथ घटने वाली किसी भी दुर्घटना अत्याचार से सरकार को अवगत करा सकता है. इस दशा में हर हालत में बुजुर्ग की मदद की जाएगी. आने वाले दिनों में देश में वरिष्ठ नागरिकों की परेशानी काफी हद तक कम होने की गुंजाइश दिखाई दे रही है. फिलहाल टोल फ्री नंबर अभी जारी हुआ है. इसकी  कार्यप्रणाली और रिस्पांस टाइम का पता आने वाले कुछ दिनों में चलेगा. इसके लिए हमें थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत है।
 

calender
22 April 2023, 06:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो