Interesting Facts : व्यक्ति के शरीर में इतनी शकर पाई जाती है की एक कप चाय बन सकती है, ऐसी ही मज़ेदार और रोचक जानकारी के लिए पढ़िए हमारी यह पोस्ट

इस दुनिया में कैसे ऐसे राज़ छुपे हुए हैं जिनसे आप अभी तक अनजान हैं। यह जानकारियां इतनी कमाल की होतीहैं जिन्हे और अधिक जानने की इच्छा जागरूक होती है। ऐसी ही मज़ेदार जानकारी के लिए पढ़िए हमारे इस पोस्ट को।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

आज हम आपको कुछ ऐसी रोचक और मज़ेदार जानकारी बताने वाले हैं जिनसे आपके ज्ञान के स्तर पर बढ़ोत्तरी होगी। यह जानकारियां मनुष्य से जुडी भी होती हैं और बाकि और खास चीज़ों से भी। आप यहाँ हर प्रकार की जानकारी प्राप्त करेंगे। तो आइये जानते हैं कुछ दिलचस्प और मज़ेदार जानकारी।

1 यदि कोई व्यक्ति आपसे बात करते - करते अपने मोबाइल फ़ोन को बार - बार चेक करने लगता है, तो इसका मतलब है की सामने वाला आपकी बातों में दिलचस्पी नहीं ले रहा है, आपको वहीं अपनी बात रोक देनी चाहिए।

2 क्या आप जानते हैं? किसी भी व्यक्ति को अपने गलत काम करने का अफ़सोस कभी नहीं होता बल्कि पकड़े जाने का होता है।

3 शराब का अधिक सेवन करने से शुक्राणु की संख्या कम होती है।

4 क्या आप जानते हैं? मरने के बाद हमारे शरीर के अन्य अंगों की तुलना में कान सबसे बाद में ख़राब होते हैं। यानी मरने के बाद भी कान आखिर तक काम करते हैं। 5 क्या आपको मालूम था की घरेलु चीटियाँ 7 साल और रानी चींटी 12 साल तक जी सकती हैं।

6 15 मिनट तक लगातार सोचने से चिंता और तनाव के कारण आपके शरीर में इतनी एनर्जी खत्म होती है, जितनी कोई मजदुर 1 घंटे में काम करता है।

7 एक शोध के अनुसार यदि कोई लड़की आपसे ज़्यादा सवाल पूछती है, तो इसका मतलब है की वह आपमें इंटरेस्टेड है।

8 तुम सच में उससे प्यार करते हो ना? इस शब्द को सुनते हुए आपके जहांन में यदि किसी शख्स का नाम आजाये तो इसका अर्थ है आप उससे वाकई में प्यार करते हो।

9 बिजी रहने वाले व्यक्ति को खाली व्यक्ति की तुलना में कम तनाव होता है और स्वास्थ्य और मानसिक तौर से भी ठीक रहता है।

10 यदि आपको कहीं चोट लग जाये तो आप उसपर चीनी लगा लें, यह सुनने में तो अजीब जरूर लगेगा परन्तु इससे दर्द बंद हो जायेगा।

11 एक शोध के अनुसार समझदार व्यक्ति छोटी - छोटी बातों पर गुस्सा हो जाता है, और ऐसे व्यक्ति कम लोगों से ही तालुख रखना पसंद करते हैं।

12 सापों की प्रजातियों में से एक सांप पाइथन नामक है जो दिखने में एकदम केले फल की तरह ही लगता है। पहली नज़र में देखने से आप जरूर धोखा खा जायेंगे।

13 साओ पालो नामक एक ऐसी जगह है जहाँ पर करीबन 110 एकड़ में एक आइलैंड मौजूद है, जिसमें 4000 सांप रहते है। यह दुनिया का सबसे खतरनाक आइलैंड है।

14 दुनिया का सबसे मजबूत पत्ता जो इंसान के वजन को भी आसानी से संभाल सकता है। इस पत्ते का नाम है विक्टोरिया वाटर लिली (Victoria Water Lily).

15 लाल रंग के केले भी होते हैं जो ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं।

calender
16 March 2023, 03:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो