Best Books To Read: अगर आपकी भी जिंदगी में टूट रहे हैं दिक्कतों के पहाड़, तो इन किताबों में है आपकी हर समस्या को हल

Best Books To Read: हर व्यक्ति के जीवन में सुख और दुख आते ही रहते हैं, सुख का आनंद तो इंसान काफी लुत्फ के साथ उठाता है लेकिन जब दुख के बादल घिर जाते हैं

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Best Books To Read: हर व्यक्ति के जीवन में सुख और दुख आते ही रहते हैं, सुख का आनंद तो इंसान काफी लुत्फ के साथ उठाता है लेकिन जब दुख के बादल घिर जाते हैं व्यक्ति सोचने - समझने की शक्ति खो देता है और वह बिलकुल हताश हो जाता है, ऐसे में कोई साथ देने वाला भी नहीं होता जो भी आता है परेशानी में समझाकर चला जाता है, लेकिन जिस पर गुजरती है वही अपनी पीड़ा समझ पाता है. ऐसे में यह किताबें आपके काम आएंगी- 

1. एकहार्ट टॉले द्वारा लिखित "द पावर ऑफ नाउ" -
 यह पुस्तक आपको वर्तमान क्षण में जीना सीखने और अनावश्यक तनाव और चिंताओं से छुटकारा पाने में मदद करती है.

2. विक्टर फ्रैंकल द्वारा लिखित "मैन्स सर्च फॉर मीनिंग" -
 यह पुस्तक महान प्रतिकूल परिस्थितियों में भी, जीवन में अर्थ और उद्देश्य खोजने के महत्व की पड़ताल करती है.

3. पाउलो कोएल्हो द्वारा "द अल्केमिस्ट" - 
आपके सपनों का पालन करने और अपने सच्चे भाग्य की खोज के बारे में एक आध्यात्मिक रूपक, यह पुस्तक एक पूर्ण जीवन जीने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती है.

4. स्टीफन आर. कोवे द्वारा लिखित "अत्यधिक प्रभावशाली लोगों की 7 आदतें" -
 यह क्लासिक स्व-सहायता पुस्तक आपके समय, रिश्तों और व्यक्तिगत विकास को प्रबंधित करने के लिए व्यावहारिक सलाह प्रदान करती है, जो अंततः एक अधिक संतुलित और सफल जीवन की ओर ले जाती है.

5. कैरोल एस ड्वेक द्वारा "माइंडसेट: द न्यू साइकोलॉजी ऑफ सक्सेस" - 
यह पुस्तक विकास मानसिकता रखने की शक्ति का पता लगाती है और यह रिश्तों, काम और व्यक्तिगत विकास सहित आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं पर सकारात्मक प्रभाव कैसे डाल सकती है.

6. ग्रेचेन रुबिन द्वारा "द हैप्पीनेस प्रोजेक्ट" - 
इस पुस्तक में, लेखिका ने अपने दैनिक जीवन में छोटे-छोटे बदलाव करके खुशी पाने के अपने साल भर के प्रयोग का वर्णन किया है. यह आनंद और संतुष्टि पाने के लिए व्यावहारिक सुझाव और अंतर्दृष्टि प्रदान करता है.

7. एलिजाबेथ गिल्बर्ट द्वारा "बिग मैजिक: क्रिएटिव लिविंग बियॉन्ड फियर" - 
यदि आप अपने रचनात्मक पक्ष का लाभ उठाना चाहते हैं और आत्म-संदेह पर काबू पाना चाहते हैं, तो यह पुस्तक अधिक पूर्ण और भावुक जीवन जीने के लिए प्रेरणा और मार्गदर्शन प्रदान करती है.

8. डॉन मिगुएल रुइज़ द्वारा "द फोर एग्रीमेंट्स" - 
यह पुस्तक व्यक्तिगत स्वतंत्रता के लिए चार सरल सिद्धांतों की रूपरेखा तैयार करती है, जो आपको आत्म-सीमित मान्यताओं पर काबू पाने और आंतरिक शांति पाने में मदद कर सकती है.

9. सुसान कैन द्वारा "शांत: एक दुनिया में अंतर्मुखी लोगों की शक्ति जो बात करना बंद नहीं कर सकती" - 
यदि आप अंतर्मुखी हैं या बस अपने जीवन में अंतर्मुखी व्यक्तियों को बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं, तो यह पुस्तक उनकी शक्तियों और महत्व का पता लगाती है समाज में अंतर्मुखता.

10. मार्क मैनसन द्वारा लिखित "द सबटल आर्ट ऑफ नॉट गिविंग ए एफ*सीके" - 
यह पुस्तक पारंपरिक ज्ञान को चुनौती देती है और जीवन में जो वास्तव में मायने रखती है उसे प्राथमिकता देने के बारे में एक ताज़ा दृष्टिकोण प्रदान करती है, जिससे आप अनावश्यक तनाव से छुटकारा पा सकते हैं और किस चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं आपके लिए खुशी और तृप्ति लाता है.

calender
27 August 2023, 05:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो