CTET Answer Key 2023 Date: CTET जुलाई परीक्षा हुई समाप्त, इस दिन हो सकते है आंसर - की और परीक्षा परिणाम जारी

CTET Answer Key 2023 Date: देशभर के सभी ''सरकारी और प्राइवेट स्कूलों'' में प्राइमरी ( कक्षा 1- 5 ) और अपर - प्राइमरी ( कक्षा 6-8) स्तर पर टीचिंग पीआरटी (PRT) और टीजीटी (TGT) के पदों पर सीधी भर्ती के लिए......

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

CTET Answer Key 2023 Date: देशभर के सभी ''सरकारी और प्राइवेट स्कूलों'' में प्राइमरी ( कक्षा 1- 5 ) और अपर - प्राइमरी ( कक्षा 6-8) स्तर पर टीचिंग पीआरटी (PRT) और टीजीटी (TGT) के पदों पर सीधी भर्ती के लिए निर्धारित करने के लिए '' केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)'' की तरफ से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET) के जुलाई 2023 सत्र का आयोजन किया गया है, जो 20 अगस्त 2023 को किया गया था. 

बोर्ड की तरफ से CTET जुलाई 2023 के लिए पंजीकृत लाखों कैंडिडेट्स के लिए देश भर के अलग - अलग शहरों में कुल 184 केंद्र बनाए गए थे. यह परीक्षा दो - दो पालियों मे आयोजित की गई थी. जिसमें शामिल कैंडिडेट्स के अनुसार पेपर - 1 और पेपर - 2 'easy to moderate' (ईजी टू मॉडरेट) काफी हार्ड स्तर के थे. सभी उम्मीदवार दोनों पेपर्स और संभावित Answer Key को इसकी आधिकारिक वेबसाइट JagranJosh.com पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. 

 इस तारख को होगी CTET की आंसर - की

बता दें परीक्षा के बाद CBSE की तरफ से इसकी अनौपचारिक आंसर - की जारी कर दी जाएगी. हालांकि अभी तक बोर्ड की तरफ से अनौपचारिक आंसर - की की तिथि का एलान नहीं किया गया है. लेकिन इसके पिछले सत्र की परीक्षा पैटर्न को देखते हुए CBSE सीटीईटी जुलाई 2023 की आंसर - की परीक्ष के 1 सप्ताह के भीतर यानी 27 अगस्त 2023 तक कर दी जाएगी. जैसे ही बोर्ड की तरफ से आंसर - की जारी कर दी जाएंगी उसी के साथ ही सभी उम्मीदवार अपनी आपत्तियों को भी दर्ज कर सकेंगे. इसका पूरा प्रोसेस ऑनलाइन माध्यम से होगा जिसके लिए CBSE 3 दिन यानी 30 अगस्त तक का समय दे सकता है. 

calender
22 August 2023, 09:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो